देश के 80 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी.. मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

0

देश भर के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए अच्छी ख़बर है । कमरतोड़ महंगाई के बीच मोदी सरकार ने गरीबों को बड़ी राहत दी है । मोदी सरकार ने मुफ्त अनाज योजना को अगले 6 महीने तक बढ़ाने का फैसला किया है।

30 सितंबर तक बढ़ी योजना
मोदी कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 6 महीने के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। अब 30 सितंबर 2022 तक पीएम अन्न योजना बढ़ा दी गई है। पहले 31 मार्च को इसकी समयसीमा खत्म हो रही थी।

80 करोड़ लोगों को फायदा
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 6 महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे।

यूपी में तीन महीने के लिए बढ़ी
इससे पहले यूपी की योगी कैबिनेट में भी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को तीन महीने तक बढ़ाने का फैसला किया था । योगी मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में ही इस बात का फैसला लिया गया था

कोरोना के दौरान शुरू हुई थी
कोरोना काल के दौरान गरीबों की मदद के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत हुई थी । शुरुआत में इस योजना को अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था। इसके बाद इसे 31 मार्च 2022 तक बढ़ाया गया और अब फिर से इसे 30 सितंबर 2022 तक बढ़ाया जा रहा है।

किसे, कितना और कैसे मिलेगा फायदा?
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को प्रत्येक महीने प्रति सदस्य 5 किलो ज्यादा अनाज (गेहूं-चावल) मिलता है. बता दें कि देश के जिस नागरिक के पास भी राशन कार्ड उपलब्ध है, उसे अपने कोटे के राशन के साथ-साथ इस योजना के तहत हर महीने 5 किलो अतिरिक्त राशन मिल रहा है. इस योजना के तहत मुफ्त अनाज आपको उसी राशन की दुकान पर मिलेगा, जहां से राशन कार्ड पर मिलता है.

फ्री राशन नहीं मिलने पर कैसे करें शिकायत?
आपको बता दें कि अगर आपके राशन कार्ड है और राशन डीलर इस योजना के तहत आपके कोटे का आनाज देने से मना कर रहे हैं, तो आप टोल-फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं. नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल (NFSA) पर हर राज्यों के लिए टोल फ्री नंबर मौजूद होते हैं. इस पर कॉल कर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप चाहें तो NFSA की वेबसाइट https://nfsa.gov.in पर जाकर ई-मेल लिखकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

अजब बिहार में गजब की चोरी.. 500 मीटर लंबी रेल पटरी उखाड़कर कबाड़ी को बेच दिया.. जानिए पूरा मामला

बिहार में चोरी की घटना तो आम बात है। कभी पुल की चोरी तो कभी चारा की चोरी. अब पटरी चोरी की …