Home रोचक खबरें लाल मिर्च की जगह, काली मिर्च का करें इस्तेमाल, कई बीमारियों दूर होंगी

लाल मिर्च की जगह, काली मिर्च का करें इस्तेमाल, कई बीमारियों दूर होंगी

0

भारत में कई तरह की मिर्च पाई जाती हैं। इन सभी मिर्च की अलग-अलग तासीर होती है। इनमें काली मिर्च स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में किए जाने पर कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। भारत में काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में बहुत ही कम किया जाता है। इसकी जगह लाल मिर्च इस्तेमाल की जाती है। लेकिन लाल मिर्च के काफी नुकसान हैं। ऐसे में काली मिर्च का इस्तेमाल किए जाने पर कई फायदे हो सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं काली मिर्च के फायदे..

पाचन तंत्र को मज़बूती- लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल करने पर लिवर के लिए फायदेमंद होता है। इससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। खाने को पचाने में आसानी होती है। वहीं पेट से संबंधित बीमारियों से निजात मिलती है। इससे पैट में गैस भी नहीं बनती।

जुकाम और खांसी को भगाए दूर- शहद में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दिन में तीन बार खाने से खांसी बंद हो जाती है। इससे आपका खून भी साफ होता है।

आंखों के लिए उपयोगी- काली मिर्च का सेवन आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छी होती है। गेहूं के आटे में देसी घी और शक्कर मिलाकर इसमें थोड़ा का काली मिर्च का पाउडर मिला लें। फिर इसका सेवन सुबह-शाम करें।

बवासीर रोग के लिए फायदेमंद- अगर आप भी बवासीर से पीड़ित हैं तो आपके लिए काली मिर्च काफी फायदेमंद होगी। काली मिर्च 20 ग्राम, जीरा 10 ग्राम और शक्कर या मिश्री 15 ग्राम कूट लें और इसकी फांकी बना लें। इसका सुबह-शाम पानी के साथ सेवन करने पर बवासीर से छुटकारा मिल सकता है।

वजन कम करने में फ़ायदेमंद- काली मिर्च से वजन भी कम किया जा सकता है। काली मिर्च को पान के पत्ते में डालकर चबाकर खाने से वजन घटता है। इसके अलावा काली मिर्च पाउडर, शहद और नींबू पानी का मिश्रण भी वजन घटाने में मददगार साबित होता है ।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In रोचक खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जानिए कौन हैं पिनाकी चंद्र घोष, जो देश के पहले लोकपाल होंगे

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष भारत के पहले लोकपाल हो सकते हैं। माना जा…