बिहार में मुखिया-उपमुखिया का वेतन बढ़ा.. वार्ड सदस्य और पंच-सरपंच को भी तोहफा… जानिए कितना हुआ इजाफा

0

बिहार सरकार ने मुखिया, उपमुखिया, पंच सरपंच को को नए साल में बड़ा तोहफा दिया है । पंचायती राज सिस्टम के ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के छह पदों के प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ा दिया है ।

नीतीश सरकार का मास्टर स्ट्रोक
लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश सरकार ये बड़ा मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है । नीतीश कैबिनेट ने मुखिया उपमुखिया, पंच-सरपंच का मानदेय बढ़ाने का फैसला किया है । जिससे राज्य के 2 लाख 35 हजार 148 पंचायत प्रतिनिधियों और एक लाख से ज्यादा वार्ड सदस्य और पंच को फायदा होगा । इसके लिए सरकार को करीब अतिरिक्त 3 अरब 30 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे ।

मुखिया-उपमुखिया को कितना मिलेगा
नीतीश सरकार के नए फैसले के मुताबिक, मुखिया को अब प्रतिमहीने 5000 रुपए का मानदेय मिलेगा। पहले उन्हें 2500 रुपए प्रति महीना मिलता था । वहीं, उप मुखिया को अब हर महीने 2500 रुपए मिलेगा । जबकि पहले उसे 1200 रुपए का मानदेय मिलता था ।

पंच-सरपंच को कितना मिलेगा
वार्ड सदस्य को 500 रुपए की जगह 800 रुपए प्रतिमहीना मिलेगा ।सरपंच को भी मुखिया के बराबर ही 5000 रुपए प्रतिमाह मिलेगा। पहले सरपंच को भी 2500 रुपए प्रतिमहीने मिलता था ।उप सरपंच का मानदेय भी 1200 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपए कर दिया गया है । तो वहीं, पंच का मानदेय 500 रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 800 रुपए प्रतिमहीना कर दिया गया है ।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका.. एक और विधायक का विकेट गिरा.. जानिए पूरा मामला

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका लगा है । पहले स्पीकर की कुर्सी गई.. फिर फ्लोर टेस्ट…