बिहारशरीफ वालों को नए साल पर इंडिया गेट जैसे 2 चिल्ड्रन पार्क का तोहफा.. खासियत जानिए

0

बिहारशरीफ वालों के अच्छे दिन जल्द ही आने शुरू हो गए हैं। बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है। अब बिहारशरीफ में महानगरों जैसी सुविधाएं होंगी। यहां भी ऑडिटोरियम होगा। मल्टीपलेक्स होंगे और पार्क होंगे। साथ अब सोचने की जरूरत नहीं होगी कि छुट्टियों में बच्चों को कहां घूमाने ले जाएं। क्योंकि बिहारशरीफ नगर निगम नए साल के मौके पर बच्चों और उनके परिजनों के लिए डबल गिफ्ट देने जा रही है। नए साल पर बिहारशरीफ में दो-दो चिल्ड्रेन पार्क खुल जाएंगे । आइए बारी बारी से दोनों चिल्ड्रेन पार्क के बारे में आपको बताते हैं

इसे भी पढ़िए-राजगीर के पांडू पोखर के बारे में जानिए.. किराया आधा हुआ

अंबेर में चिल्ड्रन पार्क
बिहारशरीफ के कचहरी मोड़ के पास बहुत ही सुंदर चिल्ड्रन पार्क बनाया जा रहा है। करीब एक करोड़ रुपए की लागत से ये पार्क दो फेज में बनाया जा रहा है। पहले फेज के निर्माण में इसपर 50 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इस पार्क की खासियत ये है कि ये शहर का पहला ऐसा पार्क होगा जिसे वास्तु शास्त्र के आधार पर बनाया जा रहा है। यानि यहां आने पर आप अपने अंदर नकारात्मक ऊर्जा नहीं महसूस करेंगे। बच्चों के मनोरंजन के लिए कई आकर्षक झूले लगाए जा रहे हैं । ताकि छुट्टियों में बच्चे अपने अभिभावकों के साथ भरपूर आनंद ले सकें। अब जब बच्चे मजे करेंगे तो बड़ों के आनंद का भी खासा ख्याल रखा गया है । जैसे उनके घूमने के लिए ट्रैक बनाया गया है। वाटर फाउंटेन की व्यवस्था की गई है । बिहारशरीफ के नगर आयुक्त का कहना है कि ये शहर का यूनिक पार्क होगा। उनके मुताबिक यहां नए गेट के अलावे पाथवे, ओपेन ऑडोटोरियम, गार्डन आदि बनाए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़िए-बिहार शरीफ का इतिहास जानिए

हिरण्य पर्वत पर चिल्ड्रन पार्क
हिरण्य पर्वत पर बने चिल्ड्रन पार्क के जीर्णोद्धार किया जा रहा है । इसके जीर्णोद्धार और पार्किंग पर 35 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं । हिरण्य पर्वत स्थित चिल्ड्रन पार्क में 2 नए फव्वारे, कलर फाउंटेन, धौलपुर पत्थर से पथ, घास, बड़े बुजुर्गों के लिए ओपेन जीम, बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले आदि लगाए जा रहे है। इसके अलावा सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा और एलईडी लाईट के साथ-साथ शौचालय को भी शुरू किया जाएगा।

तो हो जाइए तैयार नए साल पर धमाल मचाने के लिए नया पार्क आप सब को तोहफे में मिलेगा। लेकिन नालंदा लाइव की आप सब से एक छोटी सी अपील भी है । ये पार्क आपका अपना है। इसे बर्बाद मत होने दीजिए। बच्चों को समझाइएगा कि ये फूल न तोड़े। इसमें लगे झूले से खेलें लेकिन उसे तोड़ने या बर्बाद करने की कोशिश बिल्कुल ना करे। ये अपना है और इसे हमसब को मिलकर सुंदर बनाना है और सहेज कर रखना है।

    Load More Related Articles
    Load More By Nalanda Live
    Load More In पर्यटन

    Leave a Reply

    Check Also

    बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंटल के सभी छात्र पास. चेक कीजिए अपना रिजल्ट

    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 10वीं और 12वीं कम्पार्टमेंटल परीक्षा Bihar Board 10…