रोप-वे हादसा, रात भर फंसे रहे 48 पर्यटक.. सेना ने संभाला मोर्चा

0

रोपवे हादसे में राहत और बचाव का काम जारी है। अभी करीब 48 लोग अब तक फंसे हैं। ये सभी रात भर रोपवे में फंसे हैं। NDRF के साथ सेना ने भी मोर्चा संभाल लिया है। बचाने के लिए दो हेलीकॉप्टर से मदद ली जा रही है।

क्या है मामला
झारखंड के देवघर में त्रिकुट पहाड़ पर हुए रोप-वे हादसा हुआ है । जिसमें 1 महिला की मौत हो गई जबकि 12 लोग घायल हैं । हादसा रविवार की शाम करीब 4 बजे हुआ। इसमें 12 लोग घायल हुए हैं। जिसमें करीब 48 लोग रात भर ट्रॉली में फंसे रहे

डरे सहमे रहे लोग
रातभर लोग रोप-वे की ट्रॉली में बैठे रहे। एक-दूसरे से बात करके डर को खत्म किया। सुबह होते ही सेना ने रेस्क्यू शुरू कर दिया। सुबह करीब साढ़े छह बजे वायु सेना का हेलीकॉप्टर पहुंचा। इसमें कमांडो भी मौजूद हैं। हेलीकॉप्टर ने ऑपरेशन शुरू करने से पहले हवाई सर्वे किया। हवा में अटके ट्रॉली में फंसे लोगों को सुरक्षित नीचे उतारने की योजना तैयार की गई।

इसे भी पढ़िए-मुखिया पूनम देवी के Love की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या.. जानिए पूरा मामला

2500 फीट की ऊंचाई पर अटका केबिन
देवघर हवाई अड्‌डा प्राधिकरण की ओर से वायुसेना के इन हेलीकॉप्टर को लोकेशन दिया गया है। केबिन जमीन से करीब 2500 फीट की ऊंचाई पर है। लिहाजा ऑपरेशन शुरू करने से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजार किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़िए-अजब बिहार में गजब का मौसम.. कहीं बारिश तो कहीं लू से हाल बेहाल

हादसे में फंसे लोगों की पहचान हुई
हादसे में फंसे हुए लोगों की पहचान देवघर के अमित कुमार, खुशबू कुमारी, जया कुमारी, छठी लाल शाह, कर्तव्य राम, वीर कुमार, नमन, अभिषेक, भागलपुर के धीरज, कौशल्या देवी, अन्नु कुमारी, तनु कुमारी, डिंपल कुमार व वाहन चालक, मालदा के पुतुल शर्मा, सुधीर दत्ता, सौरव दास, नमिता, विनय दास के रूप में की गई है।

इसे भी पढ़िए-वीरता मेडल से बिहार का बेटा सम्मानित, 4 आतंकियों को मार गिराया था

खाना भी पहुंचाया गया
ट्रॉली में फंसे हुए लोगों ने पूरी रात एक-दूसरे से बातचीत करते हुए समय गुजारा। एक-दूसरे का हौसला बढ़ाने का प्रयास किया। सुबह करीब 5 बजे से दोबारा रेस्क्यू कार्य प्रारंभ किया गया। देर रात केबिन में फंसे लोगों तक खाने का पैकेट पहुंचाने की कोशिश हुई। हालांकि कई लोगों तक खाना-पानी नहीं पहुंच सका। एनडीआरएफ की टीम ने ओपन ट्रॉली से पैकेट केबिन में फेंकने की कोशिश की। सबकी हिम्मत बढ़ाने का प्रयास किया गया।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

अजब बिहार में गजब की चोरी.. 500 मीटर लंबी रेल पटरी उखाड़कर कबाड़ी को बेच दिया.. जानिए पूरा मामला

बिहार में चोरी की घटना तो आम बात है। कभी पुल की चोरी तो कभी चारा की चोरी. अब पटरी चोरी की …