नालंदा,पटना,शेखपुरा समेत बिहार के कई जिलों में 72 घंटे का ‘हीट कर्फ्यू’ लगा.. जानिए, अलर्ट में क्या क्या कहा गया

0

बिहार में मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे तक हीट कर्फ्यू का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। बीमार, बुजुर्ग और बच्चों को लेकर विशेष अलर्ट जारी किया गया है।

कहां-कहां विशेष अलर्ट
मौसम विभाग ने पश्चिमी बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और दक्षिणी क्षेत्र दक्षिण मध्य भाग के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद और दक्षिणी पश्चिमी क्षेत्र के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद अरैर अरवल में लू को लेकर विशेष अलर्ट है। हालांकि मौसम विभाग ने पूरे बिहार में अलर्ट किया है। पूरे राज्य में लोगों से अगले 72 घंटे में पूरी तरह से अलर्ट रहने को कहा है।

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच लोग घर से बाहर नहीं निकलें। साथ ही सूर्य की सीधी विकरण से बचने के लिए भी कहा है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा कि गया है कि जोखिम को कम करने के लिए खुद को हाइड्रेटेड करते रहें। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी गई है।

पछुआ पवन ने बढ़ाई मुश्किल
मौसम विभाग का कहना है कि सूबे में इस वक्त पछुआ पवन का प्रवाह है । जो अगले 72 घंटे तक जारी रहेगा। पछिया हवा की वजह से गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाने लगा है और लू की प्रचंड स्थिति बनने वाली है।

इसे भी पढ़िए-टाइपिंग और शॉर्टहैंड जानते हैं तो मिलेगी नौकरी.. 30 हजार वेतन.. जानिए कब तक करना है आवेदन

बच्चे, बुजुर्ग और बीमारों को खतरा
72 घंटे के प्रचंड हीट को देखते हुए मौसम विभाग ने नागरिकों, विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्ग और बीमार लोगों से अपील की है कि वे सीधे सूर्य की विकरण से बचें, सावधानी बरतें तथा दोपहर 12 बजे से 3 बजे की बीच बाहर निकालने से बचें। मौसम विभाग का कहना है कि जोखिम को कम करने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखकर पर्याप्त मात्रा में पानी और तरल पदार्थों का सेवन करने काे कहा गया है। मौसम विभाग का कहना है कि विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा समय – समय पर दी जा रही चेतावनी का पूरी तरह से पालन किया जाए। गर्मी में क्या करना है और क्या खाना पीना है, इसे लेकर पूरी तरह से अलर्ट रहें।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में ट्रेन से कटकर एक युवक और एक युवती की मौत.. जानिए पूरा मामला

नालंदा जिला में बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड पर ट्रेन से कटकर दो लोगों की मौत हो गई है । जिसम…