Home जॉब एंड एजुकेशन सेना में भर्ती के लिए बिहार के युवाओं को सुनहरा अवसर.. पढ़िए कब और कहां होगी भर्ती

सेना में भर्ती के लिए बिहार के युवाओं को सुनहरा अवसर.. पढ़िए कब और कहां होगी भर्ती

0

सेना भर्ती की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है । बिहार में 28 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच सेना बहाली आयोजित की जायेगी. इस बारे में सेना मुख्यालय ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है ।

किन-किन पदों पर होगी भर्ती
सेना में कई पदों के लिए बहाली की जाएगी । जिसमें सोल्जर जीडी, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर नर्सिंग सहायक और सोल्जर ट्रेडमैन का पद शामिल है.

आठ जिलों के अभ्यर्थी ले सकते हैं हिस्सा
जवानों की ये भर्ती बिहार के मुजफ्फरपुर के चक्कर मैदान में होगा। जिसमें 28 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच आठ जिलों के अभ्यर्थी इसमें हिस्सा ले सकते हैं । सेना बहाली में जिन जिलों के अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे उसमें मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर शामिल है.

10वीं से स्नातक पास पुरुष अभ्यर्थी ले सकते हैं हिस्सा
सेना बहाली में इन आठ जिलों के 10वीं से स्नातक पास अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं । सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल मनमोहन सिंह मनहास ने अभ्यर्थियों को बिचौलिया के झांसे में न आकर खुद की मेहनत पर भरोसा रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि भरोसा रख कर सही दिशा में मेहनत करेंगे, तो आपको सेना में शामिल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

कब से कब तक रजिस्ट्रेशन
बहाली में शामिल होने के इच्छुक आठों जिले के पुरुष अभ्यर्थी सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. 29 सितंबर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी, जो 12 नवंबर की मध्य रात्रि तक जारी रहेगी.

ई-मेल पर भेजा जायेगा एडमिट कार्ड
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों के रजिस्टर्ड ई-मेल पर एडमिट कार्ड भेजा जायेगा. यह प्रक्रिया 13 नवंबर से शुरू होकर 27 नवंबर तक चलेगी.

ब्लैक एंड ह्वाइट लेजर प्रिंटेड एडमिट कार्ड ही होगा मान्य
अभ्यर्थियों को ब्लैक एंड ह्वाइट लेजर प्रिंटेड एडमिट कार्ड लेकर चक्कर मैदान पहुंचना होगा. सामान्य प्रिंटेड या फोटो स्टेट एडमिट कार्ड मान्य नहीं होगा.

ये कागजात लाना होगा जरूरी
मैट्रिक, इंटर, स्नातक का ओरिजिनल अंकपत्र, मूल प्रमाण पत्र, एसएलसी और सीएलसी लाना जरूरी होगा. तभी इन्हें भर्ती में शामिल होने दिया जाएगा

चरित्र और आवास प्रमाण पत्र भी जरूरी
कंप्यूटर द्वारा जिलाधिकारी या अनुमंडल अधिकारी के कार्यालय से फोटो सहित जारी आवासीय और जाति प्रमाण पत्र . एसएसपी या सरपंच के द्वारा फोटो सहित छह माह के भीतर जारी किया गया चरित्र प्रमाण पत्र .

अविवाहित प्रमाण पत्र
सरपंच द्वारा / नगर परिषद के पदाधिकारी द्वारा जारी फोटा लगा हुआ 21 वर्ष से कम आयु के अभ्यर्थियों का अविवाहित प्रमाण पत्र,
रिलेशन प्रमाण पत्र, 10 रुपये का नन ज्यूडिशियल स्टाम्प पेपर जो नोटरी से सत्यापित हो, एकल बैंक खाता, आधार कार्ड व पैन कार्ड .
शरीर पर किसी भी भाग पर स्थायी गोदना मान्य नहीं है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

बाहुबली विधायक अनंत सिंह की पत्नी ने वापस लिया नामांकन.. जानिए क्यों ?

मोकामा से बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। नीलम देवी …