Home जॉब एंड एजुकेशन BPSC की 65वीं मुख्य परीक्षा की तारीखों का एलान.. जानिए पूरा डिटेल

BPSC की 65वीं मुख्य परीक्षा की तारीखों का एलान.. जानिए पूरा डिटेल

0

BPSC की 65वीं मुख्य परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया गया है। इसे लेकर बिहार लोक सेवा आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है

कब होगी परीक्षा
बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक 25 जुलाई, 26 जुलाई और 28 जुलाई को 65वीं बीपीएससी की मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके लिए बाद में वेबसाइट पर डिटेल जानकारी दी जाएगी

6 मार्च को आया था रिजल्ट
बीपीएससी पीटी परीक्षा 15 अक्टूबर 2019 को हुई थी। पीटी का रिजल्ट 6 मार्च को घोषित कर दिया गया था। मुख्य परीक्षा के लिए 6517 परीक्षार्थी का चयन किया गया। इसके बाद 21 अप्रैल को बीपीएससी ने 5 और उम्मीदवार को पास किया। यानी 6522 उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए चुना गया है।

तीन विषयों की होगी परीक्षा0
बीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा तीन विषयों की होगी, जिसमें दो अनिवार्य विषय होंगे। सामान्य हिन्दी 100 अंकों का सामान्य अध्ययन (दो पेपर), प्रत्येक 300 अंकों के होंगे। इसके अलावा ऑप्शनल विषयों में से किसी एक विषय को ऐच्छिक विषय के रूप में रखना अनिवार्य है। प्रत्येक ऑप्शनल विषय का एक पेपर होगा जो 300 अंक का होगा। प्रत्येक विषय की परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी।

क्वालिफाई करना जरूरी
सामान्य हिन्दी के क्वलिफाइंग मार्क्स 30 अंक हैं जो अनिवार्य है। मेरिट सूची में इसकी गणना नहीं की जाएगी। बाकी विषयों में सामान्य श्रेणी के लिए 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 प्रतिशत, एससी, एसटी, महिला, दिव्यांग वर्ग के लिए 32 प्रतिशत मार्क्स हासिल करना अनिवार्य है। इससे कम मार्क्स लाने पर उम्मीदवार प्रतियोगिता से बाहर हो जाएंगे।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सोशल मीडिया पर ‘साइकिल गर्ल’ ज्योति की रेप के बाद हत्या की खबर.. जानिए सच क्या है

लॉकडाउन के दौरान पिता को गुरुग्राम से दरभंगा 1200 किलोमीटर की दूरी को साइकिल से तय कर पहुं…