बिहार सरकार की बड़ी कार्रवाई.. 97 हेडमास्टर के खिलाफ FIR

0

बिहार सरकार ने भ्रष्ट हेडमास्टरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। शिक्षा विभाग ने एकसाथ 97 हेडमास्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है. इन सभी हेडमास्टरों पर छात्रवृति और पोशाक राशि में गबन करने का आरोप है.

क्या है मामला
शिक्षा विभाग को छात्रवृति और पोशाक राशि में बड़ी अनियमितता की शिकायत मिली थी। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने विभागीय जांच के आदेश दिए थे। जांच में शिक्षा विभाग ने आरोप को सही पाया। विभाग ने सभी आरोपी 97 प्रधानाध्यापकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया है.

कितने का है गबन
हेडमास्टरों पर आरोप है कि इन सभी ने मिलकर छात्रवृति और पोशाक राशि में 1,12,75,700 रुपये का गबन किया है। सभी आरोपियों से इस मामले में जवाब मांगा गया था लेकिन किसी ने भी सही तथ्य सामने नहीं रखे जिसके बाद कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं

कहां का है मामला
ये सभी हेडमास्टर बिहार के सीतामढ़ी जिले में पदस्थापित हैं. साल 2015-16 में छात्रवृत्ति और पोशाक की राशि वितरण में अनियमितता बरतने को लेकर डीपीओ स्थापना महेश प्रसाद सिंह ने सीतामढ़ी जिले के 16 प्रखंड के 97 स्कूलों के हेडमास्टरों पर केस कर कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया है.

किस प्रखंड के कितने हेडमास्टर
जिन 97 हेडमास्टरों पर कार्रवाई की गई है उसमें सोनबरसा के 13, बथनाहा के 7, सुरसंड के 10, डुमरा के 1, नानपुर के 1, चोरौत के 4, पुपरी के 25, बोखड़ा के 3, बाजपट्‌टी के 4, बेलसंड के 7, परसौनी के 2, रुन्नीसैदपुर के 6, बैरगनिया के 4, मेजरगंज के 3, रीगा के 3 और सुप्पी के 4 स्कूलों के प्रधानाध्यापक शामिल हैं.

किन स्कूलों के हेडमास्टर पर गाज
नबरसा प्रखंड के प्रावि खैरा टोल, प्राव मुरहा छतौना वार्ड 4, प्रावि कर्पूरीनगर इंदरवा, मवि मड़पा कचौर, मवि राजवाड़ा, बथनाहा के मवि महादेव, मवि हरिबेला, प्रावि बदुरी अमघट्‌टा, मवि सहियारा, सुरसंड प्रखंड के मवि कुम्मा, प्रावि हनुमाननगर, मवि कोरियाही, डुमरा प्रखंड के मवि राजोपट्‌टी उर्दू, चोरौत प्रखंड के मवि विष्णुपुर , मवि बरमा, मवि बसोतरा, मवि परिगामा उतरी, पुपरी प्रखंड के प्रावि तेम्हुआ थलही, प्रावि वृति टोल, मवि सोनबरसा, मवि मानिकपुर, प्रावि रामखेतारी, बोखड़ा प्रखंड के मवि सिंगाचौड़ी, मवि शाह मुहल्ला, मवि बोखड़ा, बाजपट्‌टी के मवि बनगांव गोट, प्रावि बाजपट्‌टी बीन टोला, मवि हुमायुपुर, मवि कचहरीपूर उर्दू, बेलसंड प्रखंड के मवि ओलीपुर, मवि गोठवारा, प्रावि दग्घी टोल, प्रावि ब्रह्मोत्तर टोल, प्रावि हसौर, प्रावि बेलसंड, मवि चंदौली, परसौनी के मवि कन्हौली गजपति, प्रावि कन्हौली गजपति, रुन्नीसैदपुर के प्रावि हुसैनपुर, मवि वलीपुर, मवि थुम्मा-2, मवि रसलपुर, बैरगनिया प्रखंड के मवि पिपराही, मवि बराही, मवि बैरगनिया, मवि अशोगी कन्या, मेजरगंज के मवि रघुनाथपुर, रीगा के मवि इजरहिया, प्रावि रामनगरा, सुप्पी के प्रावि ससौला, प्रावि घरवारा और मवि ढेंग के प्रधानाध्यापक द्वारा अभिलेख नहीं दिखाया गया था.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा का इंजीनियर समेत 5 गिरफ्तार, ऐय्याशी के लिए करता था डकैती

नालंदा पुलिस ने एक हाईप्रोफाइल चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। जो ऐय्याशी के लिए डकैती करता…