Home खास खबरें EVM Hacking:ईवीएम पर अमेरिकी हैकर्स का बहुत बड़ा खुलासा… जानकर चौंक जाएंगे आप

EVM Hacking:ईवीएम पर अमेरिकी हैकर्स का बहुत बड़ा खुलासा… जानकर चौंक जाएंगे आप

0

EVM Hacking: ईवीएम (EVM)को लेकर भारतीय मूल के अमेरिकी हैकर ने चौंकाने वाला खुलासा किया है ।अमेरिका में रहने वाले एक साइबर एक्सपर्ट सैयद शूजा ने दावा किया है कि भारत में 2014 के आम चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) हैक की गई थी. शूजा उस टीम के सदस्य रहे हैं जिन्होंने भारत की ईवीएम को डिजाइन किया था. शूजा ने इस बाबत सोमवार को लंदन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की और ईवीएम हैकिंग से जुड़ी कई बातें रखीं.

ईवीएम को हैक किया जा सकता
अमेरिकन साइबर एक्सपर्ट ने दावा किया है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक किया जा सकता है. हैकर ने कहा कि ईवीएम को हैक करना मुश्किल है, लेकिन यह नामुमकिन नहीं है. हैकर ने दावा किया कि ट्रांसमीटर के जरिए बिना किसी ब्लूटूथ और वाईफाई के ईवीएम को हैक किया जा सकता है. यहीं नहीं हैकर का दावा दावा है कि 2014 के आम चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी की गई थी और फिर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और गुजरात के चुनावों में भी धांधली हुई.

2014 में ईवीएम हैकिंग हुई थी
एक्सपर्ट का कहना है कि बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे को ईवीएम हैकिंग के बारे में जानकारी थी, इसलिए 2014 में उनकी हत्या कर दी गई. दावा किया गया कि दिल्ली चुनाव में बीजेपी की आईटी सेल द्वारा किया गया ट्रांसमिशन पकड़ में आ गया था इसलिए इसे रुकवा दिया गया और बीजेपी चुनाव हार गई. आपको बता दें कि इंडियन जर्नलिस्ट असोसिएशन (यूरोप) की तरफ से ईवीएम हैकथॉन का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद रहे.

सबूत मिटाने के लिए हत्या करवाई
शूजा का दावा है कि उनकी टीम हैकिंग को लेकर बीजेपी के नेताओं से हैदराबाद में मिलने वाली थी लेकिन उन्होंने सोचा कि हम ईवीएम बारे में जो जानते हैं उसे लेकर उन्हें ब्लैकमेल करेंगे. शूजा ने दावा किया कि जब उनकी टीम बीजेपी नेताओं से हैदराबाद के एक उपनगरीय इलाकों में मिलने जा रही थी, उनकी टीम पर गोलियां चलाई गईं लेकिन वे बच गए. शूजा ने यह भी कहा कि इस गोलीबारी को ढकने के लिए हैदराबाद के किशनगढ़ में एक सांप्रादियक दंगा भी कराया गया. उनका जो साथी मारा गया उसे दिखा दिया गया कि लोगों ने उसकी हत्या की है.

खेल में रिलायंस शामिल
रिलायंस कम्युनिकेशन के बारे में शूजा ने कहा कि इस कंपनी के पास डेटा ट्रांसमिट के लिए नेटवर्क है और इसका फायदा बीजेपी को मिला है. शूजा के मुताबिक, ‘हिंदुस्तान में 9 सेंटर ऐसे हैं जहां से डेटा ट्रांसमिट होते हैं. कर्मचारियों को पता नहीं कि वे क्या कर रहे हैं. उन्हें यही पता होता है कि वे डेटा इंट्री कर रहे हैं.

चुनाव आयोग ने रिपोर्ट को खारिज किया
हैकर के कथित दावे को भारतीय निर्वाचन आयोग के शीर्ष टेक्निकल एक्सपर्ट डॉ. रजत मूना ने खारिज किया है. उन्होंने हैकर के दावे को बेबुनियाद बताया है. डॉ. रजत मूना ने कहा है कि ईवीएम मशीनों से किसी भी तरह से छेड़छाड़ नहीं हो सकती. ये मशीनें टेंपर प्रूफ हैं. साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि वो मामले में लीगल एक्शन लेने पर विचार कर रहा है.

कांग्रेस पर बरसी बीजेपी
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि कांग्रेस के कई फ्रीलांसर हैं जो मोदी जी को हटाने के लिए पाकिस्तान भी चले जाते हैं. वे आगामी चुनावों में अपनी संभावित हार का हैकिंग हॉरर शो बना रहे हैं.उन्होंने आगे कहा कि कपिल सिब्बल अचानक वहां नहीं गए. कांग्रेस, राहुल गांधी और सोनिाय गांधी ने उन्हें वहां भेजा. जिन लोगों को भी देश और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को बदनाम करने की सुपारी दी गई है, उस सुपारी को लेकर यहां से कोई डाकिया तो जाना चाहिए न. तो वह डाकिया भेजा गया था।

EVM के पक्ष में खड़े हुए नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार इवीएम के पक्ष में खड़े हैं। उन्होंने कहा कि इवीएम में कोई गड़बड़ी नहीं है ।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …