देश के टॉप 10 गंदे रेलवे स्टेशन कौन-कौन हैं.. जानिए

0

प्रधानमंत्री मोदी देश में स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता अभियान चला रहे हैं। पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान में रेलवे भी कदम से कदम मिलाकर चलने की बात करती है। लेकिन देश के 10 बड़े रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जो देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन है। इन टॉप 10 गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट भी भारतीय रेल ने ही जारी किया है। टॉप 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में बिहार का पटना रेलवे जंक्शन दूसरे नंबर पर है। जबकि यूपी का कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का बनारस रेलवे स्टेशन गंदे स्टेशनों की लिस्ट में चौथे नंबर पर है। देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में मुंबई के तीन और यूपी के चार रेलवे स्टेशन शामिल हैं।
भारतीय रेलवे ने कराया सर्वे
भारतीय रेलवे ने 11 मई से 17 मई के बीच गंदे स्टेशनों को लेकर सर्वे कराया था। जिसमें सबसे ज्यादा 61.60 फीसदी लोगों ने कानपुर सेंट्रल को सबसे गंदा रेलवे स्टेशन बताया, जबकि 60.16 फीसदी लोगों ने पटना जंक्शन को बेहद गंदा बताया और इस पर ध्यान देने की जरूरत बताई। पटना जंक्शन पर कुल 10 प्लेटफॉर्म हैं । जबकि कुल 15 ट्रैक हैं।

मुंबई के तीन और यूपी के चार स्टेशन
देश के टॉप 10 गंदे रेलवे स्टेशनों मे मुंबई के तीन स्टेशन शामिल हैं। मुंबई का कल्याण तीसरे, लोकमान्य तिलक टर्मिनल पांचवें और ठाणे आठवें नंबर हैं। इसके अलावा इलाहाबाद छठा, पुरानी दिल्ली 7वां, लखनऊ 9वां और चंडीगढ़ को 10वां सबसे गंदा स्टेशन करार दिया गया। वहीं, राजधानी दिल्ली का पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन सातवें नंबर पर है।

ये हैं देश के टॉप 10 गंदे रेलवे स्टेशन
1. कानपुर सेंट्रल (यूपी)
2. पटना (बिहार)
3. कल्याण (महाराष्ट्र)
4. बनारस (यूपी)
5. लोकमान्य टर्मिनस (महाराष्ट्र)
6. इलाहाबाद (यूपी)
7. पुरानी दिल्ली
8. ठाणे (महाराष्ट्र)
9. चारबाग (यूपी लखनऊ)
10. चंडीगढ़

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In नॅशनल न्यूज़

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में रफ्तार का कहर.. बेकाबू ट्रक ने तीन युवकों रौंदा.. तीनों की मौत

नालंदा जिला में एक बार फिर तेज रफ्तार ने तीन युवकों की जान ले ली है । बताया जा रहा है कि ब…