क्या गाड़ी में लगे फास्टैग से चोरी हो जाएंगे पैसे, क्या स्मार्टवॉच के जरिए चुराए जा सकते हैं पैसे ? जानिए पूरा सच

0

शायद आपने भी अपने मोबाइल पर ये वीडियो देखा होगा क्योंकि सोशल मीडिया पर स्मार्टवॉच के जरिए फास्टैग से पैसे चुराने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है । वीडियो में देख रहा है कि कार का शीशा कपड़े से साफ करते वक्त एक बच्चा स्मार्टवॉच से फास्टैग के स्कैन कोड को स्कैन करता है और उसके बाद वो लड़का वहां से फरार हो जाता है। वीडियो के आखिर में कार ड्राइवर बताता है कि उस बच्चे ने कार साफ करने के बहाने स्कैम किया। उसने फास्टैग में जमा पैसे अपनी स्मार्ट वॉच से स्कैन कर निकाल लिए। इसके बाद सोशल मीडिया पर ये बहस छिड़ गई है कि क्या वाकई ऐसा मुमकिन है ? ऐसे में डिजिटल लेनदेन पर भी सवालिया निशान उठने लगे हैं? अगर ये सही है तो फास्टैग की विश्वसनीयता ही खतरे में पड़ जाएगी।

क्या है नियम
दरअसल, कोई भी शख्स ऐसे ही आपके फास्टैग को स्कैन नहीं कर सकता है। फास्टैग से सिर्फ उसी अकाउंट के जरिए पैसे कट सकते हैं, जिन्हें सरकार ने इजाजत दी हो।

फैक्ट चेक में क्या मिला
सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होने के बाद सरकारी एजेंसी पीआईबी ने इसकी जांच की । जिसमें इसे फर्जी करार दिया है। पीआईबी ने साफ कहा है कि हर टोल प्लाजा का एक यूनिक कोड होता है। साथ ही कहा कि वीडियो में जैसी ट्रांजेक्शन का दावा किया जा रहा है, वैसा मुमकिन ही नहीं है।

पेटीएम का भी इनकार
पेटीएम ने भी कहा है कि एनईटीसी की गाइडलाइंस के मुताबिक इस तरह कोई ट्रांजेक्शन फास्टैग से नहीं हो सकती है। ये सिर्फ ऑथराइज मर्चेंट ही कर सकते हैं। पेटीएम ने कहा है कि उनका फास्टैग पूरी तरह से सुरक्षित है।

कौन काट सकता है फास्टैग से पैसे?
फास्टैग से पैसे कौन काट सकता है ? इसे लेकर एनईटीसी ने कहा कि फास्टैग ट्रांजेक्शन सिर्फ रजिस्टर्ड मर्चेंट के जरिए ही हो सकती हैं। ये मर्चेंट टोल प्लाजा और पार्किंग प्लाजा ऑपरेटर होते हैं। कोई भी अनऑथराइज डिवाइस एनईटीसी फास्टैग ट्रांजेक्शन नहीं कर सकता है। ये पूरी तरह से सुरक्षित है।

मतलब टेंशन ना लीजिए
मतलब ये हुआ कि आपका फास्टैग सुरक्षित है। टेंशन लेने की कोई बात नहीं है । आपके पैसे पूरी तरह सुरक्षित हैं। पैसे तभी कटेंगे, जब कोई ऑथराइज मर्चेंट उससे पैसे काटेगा। Nalanda Live भी अपने पाठकों से अपील करता है कि बिना सच्चाई जानें किसी वीडियो पर यकीन ना करें।

    Load More Related Articles
    Load More By Nalanda Live
    Load More In काम की बात

    Leave a Reply

    Check Also

    बिहारशरीफ के हिरण्य पर्वत पर युवक का मर्डर.. जानिए पूरा मामला

    बिहारशरीफ के हिरण्य पर्वत पर एक युवक की बदमाशों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। मृतक के परिजनों …