पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी ने जारी किया शेड्यूल, जानिए कब से शुरू होगी नामांकन और कब से होगा क्लास

0

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी ने सेशन 2022-2025 के लिए स्नातक में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। यानि BA,BSc,Bcom में एडमिशन का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है ।

कब से होगा एडमिशन
स्नातक के एक लाख दस हजार सीटों के लिए विवि के पोर्टल पर छात्र 25 मई से केंद्रीयकृत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई रखी गयी है. केंद्रीयकृत फर्स्ट मेरिट लिस्ट 16 जुलाई को जारी की जायेगी. 27 जुलाई तक फर्स्ट लिस्ट के अनुसार काउंसेलिंग व नामांकन लिया जायेगा. 30 जुलाई तक कॉलेज नामांकन को ऑनलाइन वैलिडेट कर उसे कंफर्म करेंगे.

कब जारी होगी दूसरी सूची
कंफर्मेशन के बाद ही विवि फिर खाली बची हुई सीटों पर दूसरी सूची जारी की जायेगी. सीटों के संबंध में जानकारी वेबसाइट पर अपडेट की जाती रहेगी. सेकेंड मेरिट लिस्ट 3 अगस्त को जारी होगा. उसके अनुसार नामांकन 11 अगस्त से होगा. वहीं थर्ड मेरिट लिस्ट 18 अगस्त को जारी किया जायेगा. 26 अगस्त नामांकन की अंतिम तिथि होगी. इसके बाद अगर सीटें बचीं तो स्पॉट राउंड का आयोजन किया जायेगा.

तीन मेधा सूची के बाद ओपेन मेरिट राउंड के तहत होगा नामांकन
तीन मेधा सूची के बाद ओपेन मेरिट राउंड के तहत नामांकन होगा. ओपेन मेरिट राउंड के तहत तीन राउंड के बाद एक बार फिर से पोर्टल सभी तरह के छात्रों के लिए खोल दिया जायेगा. खाली बची सीटों पर फ्रेश आवेदन भी किए जा सकेंगे. 3 सितंबर से स्पॉट राउंड के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. 5 सितंबर को कॉलेजों के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा. 7 सितंबर को कॉलेज उक्त लिस्ट पर नामांकन को वैलिडेट करेंगे.

12 सितंबर से शुरू होंगी नये सत्र की कक्षाएं
12 सितंबर से कक्षाएं शुरू हो जायेंगी. मेरिट लिस्ट 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जायेगी. नामांकन में सरकार के द्वारा आरक्षण नियमों का पालन किया जायेगा. ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्रों को वन टाइम तीन सौ रुपये फॉर्म चार्ज के रूप में देने होंगे. सीटों की संख्या आदि की जानकारी वेबसाइट पर दे दी जायेगी.

कौन कर सकते हैं आवेदन
सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड के छात्र फिलहाल नामांकन के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे लेकिन उनके लिए फिलहाल समय है. क्योंकि नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई रखी गयी है. ताकि तब तक सीबीएसइ और आइसीएसइ का रिजल्ट घोषित हो जायेंगे. स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो एके नाग ने कहा कि जून अंत तक रिजल्ट आने की संभावना है. इसलिए किसी भी बोर्ड के छात्र इस नामांकन प्रक्रिया में नहीं छुटेंगे. उनका पूरा ध्यान रखा जायेगा.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

बिहार में 19 जिलों के भू-अर्जन पदाधिकारी बदले गए.. जानिए कहां किनका तबादला

बिहार सरकार ने 19 जिलों के भू-अर्जन पदाधिकारी का तबादला कर दिया है। जिसमें नालंदा,जहानाबाद…