CBSE ने बताया 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला… जानिए फॉर्मूला और कब आएगा रिजल्ट

0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 2वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)ने 12वीं बोर्ड के रिजल्ट तैयार करने के लिए फॉर्मूला तैयार कर लिया है । बोर्ड की 13 सदस्यीय कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

30-30-40 का फॉर्मूला
12वीं बोर्ड के नतीजे के लिए सीबीएसई ने 30%, 30% और 40 % का फॉर्मूला तैयार किया है । यानि छात्रों का रिजल्ट 10वीं, 11वीं के नतीजे और 12वीं प्री बोर्ड के रिजल्ट के आधार पर तैयार किया जाएगा। अब इसे समझिए

1. 10वीं के 5 विषय में से 3 विषय के सबसे अच्छे मार्क को लिया जाएगा।
2. 11वीं के पांचों विषय का एवरेज लिया जाएगा
3. 12वीं के प्री-बोर्ड एग्जाम या प्रैक्टिकल का नंबर लिया जाएगा।
10वीं और 11वीं के नंबर को 30-30% और 12वीं के नंबर को 40% वेटेज दिया जाएगा।

31 जुलाई तक रिजल्ट
सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 31 जुलाई तक 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। लेकिन जो बच्चे परीक्षा देना चाहते हैं, उनके लिए हालात सामान्य होने पर अलग व्यवस्था की जाएगी। हालांकि, मामले में सुनवाई अभी जारी है। इस पर आखिरी फैसले के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

इसे भी पढ़िए-BPSC में दो दोस्तों की सफलता की कहानी.. साथ-साथ पढ़ाई की.. साथ-साथ सफलता पाई

28 जून तक नंबर अपलोड करने हैं
CBSE ने स्कूलों को12वीं के इंटरनल असेसमेंट के नंबर भी 28 जून तक CBSE के सिस्टम पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। मुंबई के स्कूलों में पिछले साल कोई भी ऑफलाइन टेस्ट और प्रैक्टिकल नहीं हो पाया है और कोई फिजिकल क्लास भी नहीं चली है। जो स्कूल प्रैक्टिकल नहीं ले पाए हैं, उन्हें ऑनलाइन प्रैक्टिकल और ओरल टेस्ट की मंजूरी दी गई है।

1 जून को परीक्षा रद्द की थी
इससे पहले कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार ने 1 जून को देशभर में 12वीं बोर्ड के एग्जाम कैंसिल कर दिए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा रद्द करने की घोषणा के साथ कहा था कि 12वीं का रिजल्ट तय समय सीमा के भीतर और तार्किक आधार पर तैयार किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार
सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई ने अपना पक्ष रख दिया है । लेकिन देखना है कि सुप्रीम कोर्ट इस पर अपना आखिरी फैसला क्या लेती है।

    Load More Related Articles
    Load More By Nalanda Live
    Load More In खास खबरें

    Leave a Reply

    Check Also

    चपरासी से TTE में हुआ प्रमोशन तो बन गया ‘नरपिचाश’… जानिए पूरी वारदात

    नालंदा जिला में महज एक शख्स महज कुछ पैसे के लिए नरपिचाश बन गया। जिसके साथ सात जन्मों तक सा…