बिहार के 11 जिलों में रेड अलर्ट.. सावधान रहें… अगले 48 घंटे भारी

0

बिहार में अभी बारिश की शुरुआत हुई भी नहीं है कि कई जिलों में बाढ़ अपना तांडव दिखा रहा है । कई शहरों में सड़क पर पानी बह रहा है तो वहीं मौसम विभाग ने नालंदा समेत 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है । तो वहीं 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है । साथ ही लोगों से अगले 48 घंटे तक सावधान रहने को कहा है।

कहां कहां रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बिहार के 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है । साथ ही चेतावनी जारी की है कि अगले 48 घंटे यानी 18 जून तक इन जिलों के लिए भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में लोगों को घर से बाहर न निकलने की अपील की है । बिहार के जिन 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है उसमें दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, नवादा, बेगूसराय और लखीसराय और उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिले शामिल हैं । यहां बादल गरजने के साथ ही वज्रपात के साथ भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

किन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
बिहार के 13 जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है । जिसमें दक्षिण पश्चिम बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के कई जिले शामिल हैं। यानी इन जिलों में भारी बारिश होगी, लेकिन वज्रपात या मेघ गर्जन कम होगी. जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है उसमें बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया शामिल हैं.

चक्रवात का दबाव का बना हुआ
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी झारखंड और उससे सटे बिहार के इलाकों में मानसून के दबाव का केंद्र बना हुआ है. पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के इलाके में भी चक्रवात दबाव बना हुआ है. इसके अलावा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम तक समुद्र तल पर एक ट्रफ लाइन पंजाब से दक्षिण हरियाणा, उत्तरी उत्तर प्रदेश, मध्य बिहार और उत्तरी पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है. यही कारण है कि उत्तर-पश्चिमी बिहार, दक्षिण-मध्य बिहार आदि जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चपरासी से TTE में हुआ प्रमोशन तो बन गया ‘नरपिचाश’… जानिए पूरी वारदात

नालंदा जिला में महज एक शख्स महज कुछ पैसे के लिए नरपिचाश बन गया। जिसके साथ सात जन्मों तक सा…