Home जॉब एंड एजुकेशन लोकसभा चुनाव की वजह से कई एग्जाम के डेट बदले.. जानिए अब कब होगी कौन सी परीक्षा

लोकसभा चुनाव की वजह से कई एग्जाम के डेट बदले.. जानिए अब कब होगी कौन सी परीक्षा

0

लोकसभा चुनाव की वजह से कई प्रतियोगी और एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम की तारीखों में बदलाव किया गया है. साथ ही चुनाव के दिन होने वाले परीक्षाओं को रद्द कर आगे के लिए शेड्यूल कर दिया है. ऐसी कई परीक्षाएं हैं, जो लोकसभा चुनाव के दिन होने थी, जिनकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है. तो आइए आपको बताते हैं कि लोकसभा चुनाव की वजह से किन-किन परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है…

जेईई एडवांस परीक्षा
जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 19 मई को किया जाना था, लेकिन चुनाव की वजह से इस परीक्षा का आयोजन 27 मई को करवाया जाएगा. आईआईटी रूड़की की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा 8 दिन बाद आयोजित की जाएगी.

CLAT Exam
कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2019 के कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया है. अब 12 मई को होने वाली CLAT की परीक्षा 12 मई के स्थान पर 26 मई को आयोजित की जाएगी. दरअसल 12 मई को लोकसभा चुनावों का आयोजन होना है, इसलिए परीक्षा की तारीख में भी बदलाव कर दिया गया है.

JEE Main
जेईई मेन परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव कर दिया गया है. पहले इस परीक्षा का आयोजन 6-20 अप्रैल के बीच होना था, लेकिन अब यह परीक्षा 7 से 20 तारीख के बीच आयोजित की जाएगी.

पॉलीटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा
उत्तर प्रदेश पॉलीटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की परीक्षा अब 28 अप्रैल के स्थान पर 26 मई को आयोजित की जाएगी. छात्रहित में परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 14 से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है.

अलीगढ़ यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने एडमिशन के लिए होने वाली एंट्रेस परीक्षा की तारीखों में बदलाव कर दिया है. 28 अप्रैल को होने वाले परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया गया है.

गुजरात CET
गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड की गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा भी अब 23 अप्रैल के स्थान पर 26 अप्रैल को आयोजित की जाएगी.

ICAI परीक्षा
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंसी ऑफ इंडिया (ICAI) की ओर से आयोजित चार्टेड अकाउंटेंट परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है. इस परीक्षा का आयोजन 2 मई से 27 मई 2019 के बीच किया जाना था, जिसका आयोजन 27 मई से 12 जून के बीच करवाया जाएगा.

मुंबई यूनिवर्सिटी
मुंबई यूनिवर्सिटी ने भी बीए और बीकॉम प्रोग्राम के लिए होने वाली परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है. विश्वविद्यालय ने 22 अप्रैल, 23 अप्रैल, 24 अप्रैल, 29 अप्रैल और 30 अप्रैल को होने वाली परीक्षा की डेट बदली है. हालांकि अभी तक नई तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है.

KEA CET 2019
द कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी (KEA) का कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 23 और 24 अप्रैल को होना था, जिसका आयोजन अब 29-30 अप्रैल को किया जाएगा.

ऐसे ही कई अन्य विश्वविद्यालयों ने भी परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है. जिन परीक्षाओं की तारीख में बदलाव हुआ है, उन परीक्षाओं की बाकी व्यवस्था पहले जैसी ही रहेगी.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान.. जानिए कब क्या होंगे

बिहार विधानसभा के चुनाव की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही बिहार विधान परिषद की खाली आठ सीटों के…