Home नॅशनल न्यूज़ नालंदा लोकसभा सीट से NCP के प्रदेश अध्यक्ष लड़ेंगे चुनाव, जानिए कौन हैं शाही

नालंदा लोकसभा सीट से NCP के प्रदेश अध्यक्ष लड़ेंगे चुनाव, जानिए कौन हैं शाही

0

नालंदा लोकसभा सीट पर नामांकन की प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू होगी. लेकिन उससे पहले ही इस सीट मुकाबला दिलचस्प बनता जा रहा है. शरद पवार की पार्टी एनसीपी ने नालंदा लोकसभा सीट से अपने प्रदेश अध्यक्ष को मैदान में उतारने का फैसला किया है .

नवल किशोर शाही होंगे उम्मीदवार
बिहार सरकार के पूर्व मंत्री नवल किशोर शाही नालंदा संसदीय सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानि एनसीपी के उम्मीदवार होंगे. इस बात की जानकारी एनसीपी के प्रदेश महासचिव प्रो. शशि कुमार ने दिया. प्रोफेसर शशि कुमार ने कहा कि एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार के निर्देश पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री नवल किशोर शाही को नालंदा संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है।

इसे भी पढ़िए-नालंदा लोकसभा सीट पर नीतीश कुमार ने कौशलेंद्र पर क्यों लगाया दांव.. जानिए

कौन हैं नवल किशोर शाही
78 साल के नवल किशोर शाही सीतामढ़ी के रुन्नीसैदपुर के रहने वाले हैं. वे बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री के पद पर रह चुके हैं. साल 1962 में वे मुजफ्फरपुर के एलएस कॉलेज से राजनीति शास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. एनसीपी से पहले वे LJP के राष्ट्रीय महासचिव रह चुके हैं। इससे पहले वे साल 2000- 2003 तक एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे थे. कहा जाता है कि इनके कार्यकाल में एनसीपी का बिहार में खासा विस्तार हुआ था. हालांकि करीब 15 साल बाद जब तारिक अनवर ने एनसीपी छोड़ा तो फिर इन्हें बिहार की कमान सौंपी गई

इसे भी पढ़िए-नालंदा लोकसभा सीट का इतिहास जानिए.. कब हुआ गठन और कुर्मिस्तान बनने की कहानी

नवल किशोर शाही को नालंदा सीट से क्यों
नवल किशोर शाही जाति से भूमिहार हैं. माना जा रहा है कि एनडीए के वोटबैंक माने जाने वाले भूमिहार जाति में वे सेंध लगाने की कोशिश करेंगे. ताकि हम के उम्मीदवार अशोक आजाद को जीत हासिल हो सके. लेकिन नालंदा के बारे में कहा जाता है कि नीतीश कुमार जिसे टिकट देंगे. चाहे वो किसी जाति से क्यों न हो वही जीतेगा.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In नॅशनल न्यूज़

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …