Home नॅशनल न्यूज़ 23 अप्रैल को बिहार में कहां-कहां मतदान, किन किन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, जानिए

23 अप्रैल को बिहार में कहां-कहां मतदान, किन किन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, जानिए

0

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के बिहार में चुनाव प्रचार का शोर थम गया है. तीसरे चरण में बिहार में लोकसभा की पांच सीटों पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. साथ ही कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है । जिसमें शरद यादव, रंजीत रंजन, मुकेश सहनी,पप्पू यादव और दिनेश चंद्र यादव जैसे कई नेता शामिल हैं.

कहां कहां होंगे मतदान
तीसरे चरण में बिहार में लोकसभा की पांच सीटें मधेपुरा, खगड़िया, झंझारपुर,सुपौल और अररिया में मतदान होंगे. तीसरे चरण में कुल 82 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनकी की किस्‍मत का फैसला 23 अप्रैल को 88 लाख 31 हजार वोटर क। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 46 लाख 22 हजार 718 है। महिला मतदाता 42 लाख 8 हजार 986 हैं।

मधेपुरा लोकसभा सीट(Madhepura Loksabha seat) 

मधेपुरा संसदीय सीट (Madhepura Loksabha seat)  पर 13 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. लेकिन यहां मुकाबला त्रिकोणीय है. यानि असली मुकाबला राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) के शरद यादव, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के दिनेश चंद्र यादव और मौजूदा सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के बीच है। पप्पू यादव यहां से मौजूदा सांसद हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने शरद यादव को पटखनी दी थी. तो वहीं, शरद यादव यहां से लालू यादव को हरा चुके हैं. जबकि जदयू के दिनेश चंद्र यादव पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं

सुपौल संसदीय सीट (Supaul Loksabha seat) 
सुपौल लोकसभा सीट से 20 उम्मीदवार मैदान में हैं. लेकिन असली मुकाबला पप्पू यादव की पत्नी रंजीत रंजन और जदयू के दिलेश्वर कामत से है. रंजीत रंजन को महागठबंधन ने उतारा है. दूसरी बार दोनों आमने सामने हैं. पिछले चुनाव में रंजीत रंजन ने दिलेश्वर कामत को हराया था.

झंझारपुर लोकसभा सीट(Jhanjharpur Loksabha seat) 
झंझारपुर लोकसभा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा. यहां जदयू के रामप्रीत मंडल और राजद के गुलाब यादव और निर्दलीय देवेंद्र प्रसाद यादव के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है।

अररिया लोकसभा सीट(Araria Lok Sabha constituency)
अररिया लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिल रहा है. कहने के लिए तो यहा 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. लेकिन असली मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के प्रदीप सिंह और राजद के सरफराज आलम के बीच है। सरफराज आलम ने उपचुनाव में बड़ी जीत हासिल की थी.

खगड़िया(Khagaria Loksabha seat)  में सहनी की प्रतिष्ठा दांव पर
खगडिय़ा लोकसभा सीट पर भी इस बार कांटे की टक्कर है. चुनाव समर में सन ऑफ मल्लाह के नाम से मशहूर मुकेश सहनी यहां से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जहां उनका मुकाबला लोजपा के महबूब अली कैसर से है. आपको बता दें कि मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है और महागठबंधन का हिस्सा है. वहीं, लोजपा एनडीए का हिस्सा है .

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In नॅशनल न्यूज़

Leave a Reply

Check Also

बिहार में कई जिलों के सिविल सर्जन बदले गए.. जानिए किनका कहां हुआ तबादला

बिहार चुनाव से पहले अफसरों के तबादले का सिलसिला लगातार जारी है. बिहार में कई डॉक्टरों का त…