बेशुमार धन और मनचाही नौकरी पाने के लिए करें ये उपाय..महाशिवरात्रि में पूरी होगी हर मुराद !

0

भगवान शिव को महादेव यानि देवों का देव भी कहा जाता है । मतलब ये कि अगर महादेव खुश तो सभी देवी देवता प्रसन्न और अगर सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद आपके ऊपर है तो फिर आप समझ ही सकते हैं कि आपके पास धन-दौलत, यश और कृति सब कुछ होगा । ऐसे तो सभी दिन ही अच्छा होता है लेकिन महाशिवरात्रि के दिन का अलग ही महात्य होता है।

क्या होता है शिवरात्रि
जिस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था उस दिन को महाशिवरात्रि कहा जाता है। हिंदू परंपरा के मुताबिक महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है. साल में यही एक ऐसा दिन होता है जब 24 घंटे महादेव का पूजा पाठ और अभिषेक चलता है, वरना आम दिनों में सुबह के समय ही शिव जी का अभिषेक किया जाता है. महाशिवरात्रि के दिन लोग व्रत रखते हैं, रुद्राभिषेक, पूजा-पाठ और रात्रि जागरण करते हैं. ऐसा करने से जीवन की सारी परेशानियां दूर होती हैं और कुंडली में चंद्रमा मजबूत होकर शुभ फल देने लगता है.

बेहद कारगर हैं महाशिवरात्रि के ये उपाय
भगवान शिव की कृपा पाने के लिए महाशिवरात्रि बहुत महत्‍वपूर्ण दिन होता है. यदि इस दिन कुछ खास उपाय कर लिए जाएं तो यह जीवन की हर महरूमी को दूर कर देते हैं. आइए कुछ ऐसे उपाय जानते हैं जो आपकी हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं.

अच्‍छी सेहत पाने का उपाय
बीमारियों से निजात पाने और अच्‍छी सेहत पाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन मंदिर में मिट्टी के दीए में गाय का घी भरकर उसमें थोड़ा कपूर डालें. फिर कलावे की 4 बातियां लगाकर जलाएं. इसके बाद भगवान शिव को जल में चावल दूध मिश्री मिलाकर अर्पण करें. साथ ही ऊं नमः शिवाय मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें.

नौकरी-व्‍यापार में सफलता पाने के उपाय
महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का चांदी के लोटे से अभिषेक करें. इस दौरान ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें. साथ ही भोलेनाथ को सफेद फूल अर्पित करें और उनसे नौकरी या व्‍यापार में सफलता की प्रार्थना करें. महाशिवरात्रि की शाम को शिव मंदिर में गाय के घी के 11 दीपक भी जलाएं.

उत्तम संतान प्राप्ति का उपाय
महाशिवरात्रि के दिन पति-पत्नी रुद्राभिषेक करें. शिवलिंग पर गाय का घी अर्पित करें. आखिर में शुद्ध जल अर्पित करते हुए उत्तम संतान पाने की प्रार्थना करें. इसके अलावा 11 बेलपत्रों पर सफेद चंदन से राम-राम लिखें और उन्‍हें भी शिवलिंग पर अर्पित करें. याद रखें कि बेलपत्र साबुत हो.

धन पाने के उपाय
महाशिवरात्रि के दिन सूर्योदय होने से 1 घंटे के अंदर पंचामृत (दूध, दही, शहद, शक्कर, घी) से भगवान शिव का अभिषेक करें. यह सभी चीजें एक-एक करके शिवलिंग पर अर्पित करें. आखिर में जल से अभिषेक करें. इस दौरान भगवान से रुका धन पाने और आय बढ़ाने की प्रार्थना करें. साथ ही ऊं नम: शिवाय और ऊं पार्वतीपतये नमः मंत्र का 108 बार जाप करें.

जल्‍दी विवाह कराने के उपाय
महाशिवरात्रि के दिन शाम को 5 से 6 बजे के बीच पीले कपड़े पहनकर मंदिर जाएं. जितनी आपकी उम्र है उतने बेलपत्रों पर चंदन लगाकर उन्‍हें शिवलिंग पर अर्पित करें. हर बेलपत्र अर्पित करते हुए ऊं नमः शिवाय कहें. बाद में गूगल की धूप जलाकर शिवलिंग को दिखाएं और महादेव से जल्‍दी विवाह कराने की प्रार्थना करें.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In धर्म अध्यात्म

Leave a Reply

Check Also

बिहार में 19 जिलों के भू-अर्जन पदाधिकारी बदले गए.. जानिए कहां किनका तबादला

बिहार सरकार ने 19 जिलों के भू-अर्जन पदाधिकारी का तबादला कर दिया है। जिसमें नालंदा,जहानाबाद…