हिंदुओं के सबसे प्रिय भगवान कौन ? रिसर्च में दिलचस्प नतीजे..

0

मान्यता के मुताबिक हिंदू धर्म में 33 करोड़ या 33 कोटि देवी देवता हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि हिंदू धर्म में विश्वास रखने वाले ज्यादातर लोग किस देवी या देवता को अपना इष्ट मानते हैं? इसे लेकर एक संस्था ने सर्वे कराया और लोगों की राय जाननी चाही। सर्वे में बड़ा ही दिलचस्प नतीजे सामने आए।

क्या था रिसर्च
प्यू रिसर्च सेंटर ने नामक एक कंपनी सर्वे किया था. जिसमें हिंदू धर्म के लोगों से उनके इष्ट देवी या देवता के बारे में पूछा गया. उन्हें अलग-अलग देवी और देवताओं के फोटो दिखाए गए. और फिर उन्हें उसमें से ज्यादा से ज्यादा तीन को चुनने को कहा गया.

महादेव सबसे लोकप्रिय
सर्वे में सबसे ज्यादा लोग भगवान शिव को अपना इष्ट देव मानते हैं. करीब 44 प्रतिशत लोग भगवान शिव को अपने सबसे करीब मानते हैं. महादेव यानि भगवान शिव जिन्हें नीलकंठ कहा जाता है । उन्हें भोले भंडारी के नाम से भी जाना जाता है ।

संकटमोचक हनुमान दूसरे नंबर पर
वहीं, लगभग 35 प्रतिशत लोगों ने संकटमोचक हनुमान को अपना इष्ट देव बनाता। यानि हिंदू धर्म मानने वाले में से लगभग 1/3 लोग हनुमान को अपना प्रिय देवता बताते हैं.

जानन तीसरी पंसद
32 प्रतिशत हिंदू भगवान गणेश को अपने प्रिय देव बताते हैं. पश्चिमी भारत के 30 फीसदी लोग ही भगवान शिव को अपना इष्ट देव मानते हैं. वहीं देश के पश्चिमी हिस्से के 46 फीसदी लोग खुद को गणेश देवता के सबसे करीब मानते हैं.

पूर्वोत्तर में कान्हा के भक्त
पूर्वोत्तर भारत में 46 प्रतिशत हिंदू खुद को भगवान कृष्ण के सबसे करीब मानते हैं. कृष्ण को इष्ट देव मानने वाले लोगों में सबसे ज्यादा लोग पूर्वोत्तर के ही हैं. वहीं हनुमान और भगवान राम को इस इलाके में कम ही लोग अपना इष्ट देव मानते हैं

दक्षिण भारत में करीब 14 फीसदी हिंदू मुरुगन को, 13 फीसदी अयप्पा को और मीनाक्षी को 7 फीसदी लोग अपना इष्ट देव बताते हैं.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In धर्म अध्यात्म

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में ट्रेन से कटकर एक युवक और एक युवती की मौत.. जानिए पूरा मामला

नालंदा जिला में बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड पर ट्रेन से कटकर दो लोगों की मौत हो गई है । जिसम…