बिहार में ठंड और कोहरे का डबल अटैक.. सबसे ठंडा दिन रहा आज

0

बिहारवासियों को कोहरा और ठंड का डबल अटैक झेलना पड़ रहा है। बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई जगहों पर न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया । गुरुवार को बिहार में सीजन का सबसे ठंडा दिन है. नए साल से पहले ठंड ने बिहार में अब तक का सभी रिकॉर्ड तोड़ दिया

न्यूनतम तापमान में गिरावट
पटना में सीजन का सबसे ठंडा दिन और गया में सबसे सर्द रात रही। मौसम विभाग के अनुसार, अभी ठंड और बढ़ेगी।मौसम विभाग के मुताबिक लगभग 18 जिलों में न्यूनतम तापमान में 5 से 6 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है और औसत न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री के बीच में रिकॉर्ड किया गया है.

कोहरे की मार
बिहार वासियों पर सर्दी के साथ-साथ कोहरे की भी मार पड़ रही है. सुबह में घना कोहरे की वजह से यातायात प्रभावित हो रही है । जिसकी वजह से कई ट्रेनें देर से चल रही है । हवाई सेवा पर भी असर पड़ रहा है और विजिबिलिटी 100 से भी नीचे पहुंच गई है.

इसे भी पढ़िए-बिहार में 1 हजार में बाइक,2 हजार में स्कूटी और 18 हजार में कार खरीदने का मौका.. जानिए कैसे खरीदें

अभी और बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटे में शीतलहर और ठिठुरन में और वृद्धि होगी। कई इलाकों में घने कोहरे भी छाए रहने की संभावना है. इस बार न्यू ईयर के मौके पर यानि 1 जनवरी को कड़ाके की ठंड रहने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पहाड़ों पर लगातार हो रही है बर्फबारी की वजह से तापमान में गिरावट आ रही है । साथ ही मौसम शुष्क होने के साथ हवाओं में नमी की वजह से भी ठंड में वृद्धि हुई है. पिछले 48 घंटे की बात करें तो पछुआ हवाएं सतह से डेढ़ किलोमीटर ऊपर और 9 से 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है.

इसे पढ़िए-आप भी सस्ते में अपनी छत पर लगाएं सोलर प्लांट.. सरकार दे रही है बड़ा अनुदान

तीन लोगों की मौत
बिहार में ठंड से अब तक तीन लोगों की मौत हुई है । सीवान और बेगूसराय के बाद समस्तीपुर में एक शख्स की मौत हो गई। मृतक बेगूसराय जिले के लखमिनिया गांव के रहने वाले थे और शहर के बाजार समिति के पास किराए के मकान में परिवार के साथ रहते थे। परिवार के लोगों ने बताया कि बैंक कर्मी नगर निकाय इलेक्शन ड्यूटी से देर रात लौटे थे। सुबह अचानक उनकी तबीयत खराब हुई। उन्हें समस्तीपुर सदर अस्पताल लाया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

ट्रेनों पर असर
खराब मौसम और घने कोहरे के कारण 330 ट्रेनें रद्द कर दी गईं। नई दिल्ली राजगीर श्रमजीवी एक्सप्रेस समेत 15 ट्रेनें लेट रही। जबकि तीन ट्रेनें कैंसिल रहीं। रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया उनमें मिराज, कोल्हापुर, सांगली, पठानकोट, वाराणसी और कई शहरों से चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं। 63 आंशिक रूप से रद्द की गईं।

विमानों पर असर
दिल्ली में कम से कम 100 उड़ानें बाधित हुई हैं। कोहरे के कारण अधिकांश फ्लाइट डाइवर्ट की गईं। दिल्ली हवाई अड्‌डे के अधिकारी ने बताया कि कई विमानों का मार्ग बदला गया है क्योंकि पायलट सीएटी-आईआईआई इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम में विमान उतारने के लिए प्रशिक्षित नहीं थे।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

अजब बिहार में गजब की चोरी.. 500 मीटर लंबी रेल पटरी उखाड़कर कबाड़ी को बेच दिया.. जानिए पूरा मामला

बिहार में चोरी की घटना तो आम बात है। कभी पुल की चोरी तो कभी चारा की चोरी. अब पटरी चोरी की …