अडाणी ग्रुप का बड़ा ऐलान.. बिहार में करेंगे 9,000 करोड़ का निवेश.. नालंदा, गया और नवादा को खास सौगात.. जानिए, किस जिले में खुलेगी कौन सी इंडस्ट्री

0

बिहार वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ रही है अडाणी ग्रुप की नजर अब बिहार पर पड़ी है। बिहार में उद्योग धंधे को बढ़ावा देने के लिए अडाणी ग्रुप ने बिहार में करीब 9000 करोड़ के निवेश का ऐलान किया है। बिहार के नालंदा,गया, नवादा,सासाराम, रोहतास,पूर्णिया, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया जिले में बड़े निवेश का ऐलान किया है । कहीं सीमेंट का कारखाना खोला जाएगा.. तो कहीं पावर प्लांट खोलने की घोषणा की है । माना जा रहा है कि इस निवेश से बिहार में करीब 10 हजार लोगों को डायरेक्ट रोजगार मिलेगा। साथ ही साथ बिहार का विकास होगा ।

कहां लगेगा सीमेंट प्लांट
अडाणी ग्रुप ने बिहार में सीमेंट प्लांट लगाने का ऐलान किया है। देश में इस समय सीमेंट बनाने में अडाणी ग्रुप (Adani Group)का एकक्षत्र राज है । देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement)भी अडाणी ग्रुप (Adani Group) का है। जिसे इसे साल ही अडाणी ग्रुप (Adani Group) ने सांघी इंडस्‍ट्री लिमिटेड (Sanghi Industries Ltd) से खरीदा था। अब वही अडाणी ग्रुप बिहार में सीमेंट के दो प्लांट लगाने के का ऐलान किया है। एक प्लांट नवादा जिले के वारसलीगंज में लगाया जाएगा। जबकि दूसरा महावल में लगाया जाएगा। इसके लिए अडाणी ग्रुप वारसलीगंज और महावल में 2,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी का टारगेट होगा कि साल भर में इन दोनों प्लांट से 10 मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन हो सके। उम्मीद जताई जा रही है कि इस निवेश से सिर्फ 3,000 लोगों को नौकरियां मिल सकती है ।

फॉर्च्यून आटा और तेल बनेगा
अडानी ग्रुप अपनी एफएमसीजी कंपनी यानि अडानी विल्मर को भी बिहार लाएगी। शुरुआती चरण में ये कंपनी बिहार में चक्की आटा प्लांट, आरएफएम प्लांट, सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन प्लांट, को-जेन पावर प्लांट लगाएगी। साथ ही सासाराम और रोहतास में पैडी प्रोसेसिंग प्लांट बनाने के लिए 800 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया जाएगा। ये प्लांट 200 लोगों को रोजगार देने का काम करेंगे।

इसे भी पढ़िए- बिहार में तीन बड़ी कंपनियां 886 करोड़ का निवेश करेगी.. जानिए कहां लगेंगे कौन सा उद्योग

नालंदा और गया में निवेश
अडाणी ग्रुप ने नालंदा और गया में 200 करोड़ के निवेश का ऐलान किया है । अडाणी ग्रुप का कहना है कि गया और नालंदा में अपने मौजूदा सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क का विस्तार करेगा । साथ नए कॉम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट (CNG) और ईवी चार्जिंग सेंटर भी बनाए जाएंगे। जिसके जरिए 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा।

इसे भी पढ़िए-राजगीर और बोधगया के बीच हेलीकॉप्टर सर्विस शुरू.. जानिए कितना होगा किराया.. शादी के लिए भी करा सकते हैं बुक

स्मार्ट मीटर के क्षेत्र में निवेश
बिहार अब पारंपरिक बिजली मीटर से स्मार्ट मीटर की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में स्मार्ट मीटर मैन्यूफैक्चरिंग तीसरा एरिया है जिसमें अडानी ग्रुप निवेश कर रहा है। अडाणी ग्रुप ने सीवान, सारण, गोपालगंज, वैशाली और समस्तीपुर में बिजली खपत की निगरानी को ऑटोमैटिक करने के लिए 28 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाने का ऐलान किया है। इसके लिए 3,100 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। जिससे तकरीबन 2,000 लोगों को रोजगार मिल सकती है ।

गोदाम और साइलोज में बड़ा निवेश
अडाणी ग्रुप (Adani Group) बिहार में गोदामों की क्षमता बढ़ाने के लिए बड़े निवेश की बात कही है । अडाणी ग्रुप (Adani Group)का कहना है कि गोदामों की क्षमता लिए 1 लाख वर्ग फुट से बढ़ाकर 65 लाख वर्ग फुट किया जाएगा। जिसके लिए 1,200 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करेगा। जिसे दो बड़े गोदाम पटना में होगें । जिससे 2000 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा 6 जगहों पूर्णिया, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया में अपनी स्टोरेज क्षमता को 1 लाख 50 हजार मीट्रिक टन से बढ़ाकर 2 लाख 75 हजार मीट्रिक टन करने के लिए एग्री-लॉजिस्टिक्स में 900 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

बिहार ग्लोबल इन्वेस्टर समिट
दरअसल, बिहार में निवेश बढ़ाने के लिए बिहार सरकार ने पटना में बिहार ग्लोबल इन्वेस्टर समिटी ( Bihar Global Investors’ Summit) का आयोजन किया है । जिसमें देश के कई जाने वाले उद्योगपति पटना पहुंचे। अडाणी ग्रुप (Adani Group) की ओर से गौतम अडानी के भतीजे और अडानी इंटरप्राइजेज के डाइरेक्टर प्रणव अडानी शामिल हुए । जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि अदाणी ग्रुप आपके बिहार डेवलपमेंट विज़न के साथ है… बिहार में अदाणी ग्रुप लॉजिस्टिक्स, गैस डिस्ट्रिब्यूशन और साइलो में एग्री-लॉजिस्टिक सेक्टर में पहले से ही मौजूद है… इसमें हम अभी तक 850 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं… अब हम अपना निवेश बिहार में 10 गुणा करना चाहते हैं, और 8700 करोड़ रुपये का निवेश हमारी प्लानिंग है…प्रणव अदाणी ने आगे कहा, “मैं पटना आकर और बिहार बिज़नेस कनेक्ट सम्मेलन में शामिल होकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं… मैं इस प्रोग्राम के आयोजन के लिए बिहार सरकार को बधाई देता हूं… इस आयोजन ने सभी क्षेत्रों के इंडस्ट्री लीडर्स को एक साथ लाने का काम किया है…

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका.. एक और विधायक का विकेट गिरा.. जानिए पूरा मामला

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका लगा है । पहले स्पीकर की कुर्सी गई.. फिर फ्लोर टेस्ट…