सावधान… नालंदा पहुंचा भयंकर बीमारी मंकीपॉक्स.. जानिए, कहां मिला संदिग्ध मरीज

0

बिहार में भयंकर बीमारी मंकीपॉक्स (monkeypox)के संक्रमण का खतरा बढ़ने लगा है। पटना के बाद अब नालंदा में भी मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज मिले हैं । जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. बिहार में अभी मंकीपॉक्स के जांच की सुविधा नहीं है। इस वजह से सैंपल को जांच के लिए पुणे भेजा गया है. बिहार में मंकीपॉक्स के बढ़ते हुए खतरे हो देखकर सतर्कता बढ़ा दी गई है.

नालंदा में संदिग्ध मरीज
नालंदा जिला में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज मिला है। राजगीर के एक युवक में मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं। शरीर पर दाने दिखने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने युवक का सैंपल लेकर जांच के लिए पुणे भेज दिया है. माना जा रहा है कि चार से पांच दिनों में रिपोर्ट आ जाएगी । जिसके बाद ही पता चल पाएगा कि युवक को मंकीपॉक्स है या कोई दूसरी बीमारी.

पटना की महिला में लक्षण
पटना के खाजेकलां थाना इलाके के गुरहट्टा में रहने वाली एक महिला में मंकीपॉक्स के लक्षण मिले हैं। जिसके बाद डॉक्टरों और विशेषज्ञों की टीम ने महिला का सैंपल ले कर जांच के लिए पुणे भेज दिया है। महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है.

हाईअलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग
मंकीपॉक्स को लेकर हाल ही में बिहार स्वास्थ्य विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है. जिसके बाद हाईलेवल मीटिंग हुई । जिसमें अधिकारियों को मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीजों की तलाश करने और जागरूकता फैलाने का निर्देश दिए हैं।

दुनिया के 65 देश प्रभावित
मंकीपॉक्स की वजह से दुनिया के 65 देश प्रभावित हैं। जिसमें अब तक 16 हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं. भारत में विदेशों से आने वाले लोगों पर स्वास्थ्य विभाग कड़ी नजर है. सभी एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In हेल्थ

Leave a Reply

Check Also

सरकारी कर्मचारियों पर CM नीतीश सख्त.. जारी किया बड़ा आदेश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की कार्यशैली को सुधारना चाहते हैं ।…