7 दिन तक रोजाना छह घंटे बंद रहेगा रिजर्वेशन सिस्टम, कितने से कितने बजे तक और क्यों ?

0

रेल यात्रियों के लिए जरूरी ख़बर है। अगर आप अगले 7 दिनों में रिजर्वेशन लेने की सोच रहे हैं तो ये खबर और भी जरूरी है । क्योंकि भारतीय रेलवे ने अगले 7 दिन के लिए रोजाना साढ़े छह घंटे तक रिजर्वेशन सिस्टम बंद रखने का फैसला किया है ।

क्यों किया गया है बंद
रेल मंत्रालय ने एलान किया है कि आगे यात्री सेवा को सामान्य करने के लिए यात्री रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में कुछ बदलाव किए जाने हैं। इसके लिए अगले सात दिन तक आरक्षण प्रणाली रात में छह घंटे के लिए बंद रहेगी।  मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि रेल सेवा को चरणबद्ध तरीके से कोरोना के पहले के दौर में वापस लाया जाएगा और इसके लिए पीआरएस सिस्टम में कुछ बदलाव जरूरी हैं।

कब से कब तक बंद रहेगा ?
रेल मंत्रालय के मुताबिक, “पीआरएस सिस्टम का बंद होना 14 और 15 नवंबर की दरमियानी रात से शुरू होगा। यह 20-21 नवंबर की दरमियानी रात तक जारी रहेगा।

सिस्टम के बंद होने का समय
15 नवंबर से 21 नवंबर तक रिजर्वेशन सिस्टम हर रात छह घंटे बंद रहेगा। यात्री रात 11.30 बजे से लेकर सुबह 5.30 बजे तक न तो टिकट रिजर्वेशन करा पाएंगे और न ही तुरंत बुकिंग करा पाएंगे। इसके अलावा टिकट रद्द कराने और इंक्यावरी सेवाओं के साथ कई और सुविधाएं भी बंद रहेंगी। पीआरएस सेवाओं को छोड़कर बाकी सेवाएं बिना किसी रोक-टोक के जारी रहेंगी।

इसे भी पढ़िए- किसने खत्म कराया ऑस्ट्रेलिया का 14 साल का वनवास .. कौन बना जीत का हीरो 

पीआरएस सिस्टम में बदलाव क्यों ?
देशभर में चलने वाली ट्रेनें अब कोरोना संक्रमण से पहले की यथास्थिति में वापस लौट रही हैं। सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटा लिया गया है। इसका मतलब है कि अब सभी ट्रेनों के नंबर शून्य से शुरू होने के बजाय अपने पूर्ववर्ती नंबरों के अनुसार होंगे।

इस वजह से अब आरक्षित कोच में उन्हें ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म होगा। वेटिंग टिकट से भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी। कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था नहीं शुरू की जाएगी। यात्रियों को चादर और कंबल भी रेलवे की तरफ से उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

पुलिस बनकर सोना कारोबारी को लूटा, पुलिस वर्दी में थे लुटेरे

स्वर्ण व्यवसायी से लूट की दो बड़ी वारदात सामने आई है । जिसमें एक में तो लुटरे पुलिस वर्दी …