पाकिस्तान में हाईवोल्टेज ड्रामा.. संसद पर कब्जा.. जानिए पूरा मामला

0

पाकिस्तान की सियासत में इस वक्त हाईवोल्टेज ड्रामा चल रहा है । जहां एक ओर राष्ट्रपति ने पाकिस्तान की संसद को भंग कर अगले चुनाव की घोषणा कर दी है । वहीं, विपक्ष ने संसद पर कब्जा कर लिया है और शहबाज शरीफ को नया प्रधानमंत्री चुन लिया है । उधर, पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट में भी इस मामले पर सुनवाई जारी है । इससे पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने वादे के मुताबिक आखिरी गेंद पर ऐसा बाउंसर मारा कि पूरा विपक्ष क्लीन बोल्ड हो गया है । अब इमरान खान की पार्टी कर रही है कि इमरान खान ने एक से तीन विकेट झटके हैं । पूरे सिलसिलेवार तरीके से पढ़िए पाकिस्तान की सियासत में क्या हुआ

पहले अविश्वास प्रस्ताव खारिज
दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ आज पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी थी। विपक्ष का दावा था कि इमरान खान के पास बहुमत नहीं है । ऐसे में स्पीकर ने विदेशी साजिश का आरोप लगाकर अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया है ।

संसद भंग करने की सिफारिश
पाकिस्तान की संसद में अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद इमरान खान ने राष्ट्रपति से संसद और विधानसभाओं को भंग करने की सिफारिश कर दी । इमरान खान ने कहा कि चुनाव हों और लोग फैसला करें कि वो किसे चाहते हैं. बाहर से कोई साजिश और इस तरह के भ्रष्ट लोग इस मुल्क की तकदीर का फैसला नहीं कर सकते. पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद हुसैन ने कहा संविधान के अनुच्छेद 58 के तहत प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति को नेशनल असेंबली को भंग करने की सिफारिश की है.

राष्ट्रपति ने भंग की संसद
पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नेशनल असेंबली और सभी प्रांतीय विधानसभाओं को भंग कर दिया है. संसद में अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद इमरान खान ने राष्ट्रपति के पास संसद भंग करने की सिफारिश भेजी थी. अब इमरान चुनाव तक कार्यकारी पीएम बने रहेंगे. पाकिस्तान में 90 दिनों के अंदर चुनाव होंगे.

संसद पर विपक्ष का कब्ज़ा
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में धरने पर बैठी विपक्षी पार्टियों ने संसद पर कब्ज़ा कर लिया है. विपक्ष ने अयाज़ सादिक को अपना स्पीकर चुन लिया है और अविश्वास प्रस्ताव पर खुद ही वोटिंग भी करा ली है. विपक्ष का कहना है कि अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 195 वोट पड़े हैं.

संसद में हाईवोल्टेज ड्रामा
साथ ही विपक्षी सांसदों नें अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के बाद नया प्रधानमंत्री भी चुन लिया है. PML-N के नेता शाहबाज़ शरीफ को विपक्ष ने प्रधानमंत्री चुन लिया है. शहबाज़ शरीफ ने इमरान खान पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि इमरान की जो सोच है कि मै न खेलूंगा न खेलने दूंगा…वो लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं. मुल्क के अंदर ऐसा वैक्यूम पैदा हो चुका है कि कुछ भी हो सकता है.

एक्शन में सुप्रीम कोर्ट
पाकिस्तान में सियासी उठापटक के बीच पाकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट एक्शन में आ गया है. मामले की सुनवाई के लिए एक स्पेशल बेंच गठित की गई है. विपक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है । पीपीपी के चीफ बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि सरकार ने संविधान का उल्लंघन किया है. अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान नहीं होने दिया.

एक गेंद, तीन विकेट- पीटीआई
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने बयान जारी कर कहा, ‘एक गेंद, तीन विकेट.’ पीटीआई ने कहा, ‘कप्तान ने घोषणा के अनुसार एक गेंद पर तीन विकेट गिराकर विपक्ष के अंतिम कदम को भी विफल कर दिया.’

90 दिनों के अंदर हो सकते हैं पाकिस्तान में चुनाव
पाकिस्तान में 90 दिनों के अंदर हो सकते हैं चुनाव. समय सीमा से पहले आम चुनाव होने की पूरी संभावना पाकिस्तान में बनी हुई है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In नॅशनल न्यूज़

Leave a Reply

Check Also

बिहार में इंटर एग्जाम से आधे घंटे पहले मैथ्स का पेपर लीक ?.. जानिए कहां से लीक हुआ पेपर

बिहार में इंटर परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र लीक होने की ख़बर आ रही है। आज पहले दिन मैथ्स की…