अजब बिहार में गजब का मौसम.. कहीं बारिश तो कहीं लू से हाल बेहाल

0

बिहार में इस बार मौसम गजब का लुकाछिपी का खेल खेल रहा है । कहीं बारिश और व्रजपात हो रहे हैं तो कहीं लू से हाल बेहाल है यानि बिहार में इस वक्त मौसम की दो तरह की स्थिति बनी हुई है। उत्तर बिहार में पुरवैया हवा का प्रभाव बना है जबकि दक्षिणी बिहार में लोगों को पछिया हवा ने झुलसा दिया है ।

कहां हो रही है बारिश
पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया, सीतामढ़ी, सुपौल और मधुबनी में रविवार को बारिश हो रही है । वहीं मौसम विभाग ने सोमवार को पश्चिम चंपारण, किशनगंज और अररिया में 30 से 40 की रफ्तार की हवा के साथ बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है।

कहां लू ने झुलसाया
जबकि बक्सर, गया, औरंगाबाद, रोहतास, नवादा, बांका और आसपास के एक दो जिलों में लू की स्थिति बनी हुई है। हालांकि रविवार को दो से तीन डिग्री तापमान में गिरावट से दक्षिण बिहार के इन इलाकों में हीट वेव से निजात मिली है लेकिन अगले दो दिन तापमान में विशेष बदलाव के आसार नहीं है। दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में एक दो जगहों पर लू की स्थिति बनी रह सकती है।

रात भर पुरवैआ से गिरा पारा
सोमवार को बक्सर के तापमान में तीन डिग्री की गिरावट आई और अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। गया में भी पारा दो डिग्री तक नीचे आया। औरंगाबाद में अधिकतम तापमान मामूली गिरावट के साथ 40.4 डिग्री दर्ज किया गया। पटना में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री दर्ज किया गया। भागलपुर में 34.6 डिग्री, छपरा में 38.7 डिग्री, नवादा में 40 डिग्री, जमुई में 39.2 डिग्री, डेहरी में अधिकतम तापमन 41.4 डिग्री बना हुआ है। बक्सर के बाद ये राज्य का दूसरा सबसे गर्म शहर है।

एक हफ्ते में काल वैशाखी की सक्रियता
लगातार सूबे के अलग-अलग भाग में पुरवा और पछुआ के बहाव से आंधी पानी की परिस्थितियां तैयार हो सकती है। जगह-जगह वायुमंडल में बादलों के सेल तैयार हो रहे हैं। लगातार हीटिंग होने से कुछ जगहों पर काल वैशाखी की विशेष सक्रियता दिख सकती है। अगले एक हफ्ते में राज्य में कुछ जगहों पर धूल भरी आंधी और पानी के आसार बन सकते हैं। दिन के पूर्वार्द्ध में तपिश रहेगी जबकि दोपहर बाद मौसम में बदलाव दिखेगा। दक्षिण बिहार के जिलों को भी राहत मिलने के आसार हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बिहार में 19 जिलों के भू-अर्जन पदाधिकारी बदले गए.. जानिए कहां किनका तबादला

बिहार सरकार ने 19 जिलों के भू-अर्जन पदाधिकारी का तबादला कर दिया है। जिसमें नालंदा,जहानाबाद…