COVID-19 के दौरान ट्रेन में खाना: RailRestro ने मील का पत्थर कैसे स्थापित किया!

0

RailRestro, आईआरसीटीसी का एक अधिकृत ई-केटरिंग पार्टनर है। कोविड-19 के दौरान भी यह कम्पनी ट्रेन में निरन्तर मानक-गुणवत्ता वाला, सुरक्षित और स्वास्थ्यकर भोजन प्रदान कर रही है।

COVID को मद्देनज़र रखते हुए अभी भारत में ट्रेन से यात्रा करना सुरक्षा के दृश्टिकोण से कठिन और असुरक्षित है। ऐसे में भारतीय रेलवे एक अतिमहत्वपूर्ण प्रश्न का सामना कर रहा है कि COVID महामारी के दौरान ट्रेन में सुरक्षित भोजन कैसे प्राप्त करें?

इससे पहले ट्रेन में पेंट्री कार के द्वारा यात्रियों को भोजन परोसा जाता था। लेकिन चल रही महामारी की लहर के कारण, भारतीय रेलवे को ट्रेनों में पेंट्री सिस्टम को रोकना पड़ रहा है। हालांकि, यह एक कभी न खत्म होने वाली समस्या की तरह लग रहा था, लेकिन इस कठिन समय में  RailRestro ने यात्रियों को साफ़, और सुरक्षित खाना उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाये रखा ! COVID महामारी के दौरान भी अपने भरोसेमंद सपोर्ट सिस्टम, रचनात्मक तकनीकी प्रतिभा और इच्छा के दम पर इसने ट्रेन में गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदान करना जारी रखा। RailRestro प्रबंधन ने सख्त COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करना शुरू कर दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ट्रेनों में दिया जाने वाला भोजन पौष्टिक, और आशा के अनुरूप  सुरक्षित और स्वादिष्ट हो।

ट्रेन में खाना: रेलरेस्ट्रो को क्या खास और खास बनाता है?

पहले चरण के लॉकडाउन में भारतीय रेल ने दस महीनों तक ट्रैन में ई-खानपान सेवाओं को अस्थायी रूप से रोक दिया था। RailRestro के संस्थापक और सीईओ श्री मनीष चंद्रा ने ट्रेनों में शुद्ध, ताजा और संपर्क रहित भोजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए डाउनटाइम के दौरान अपने रेस्तरां भागीदारों के साथ संवाद को प्रबल बनाया । श्री चंद्रा के इन प्रयासों ने यह सुनिश्चित किया कि ई-खानपान सेवाओं के पुन: शुरूआत होने के पश्चात रेल यात्री संदूषण की किसी भी चिंता के बिना ट्रेनों में भोजन का ऑर्डर आसानी से देते रहें।

RailRestro एक COVID वारियर है ! इसने न केवल यात्रियों की अपेक्षा के अनुरूप ट्रेन में भोजन उपलब्ध कराये रखना जारी रखा, बल्कि अपनी सेवाओं के मानक को और बेहतर बनाये रखना जारी रखा जिसकी उनसे अपेक्षा की जा रही है।

RailRestro की पूरी टीम संपूर्ण खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता को सुदृढ़ करने के लिए संकल्पित है। वे पूरे देश में ट्रेन यात्रियों की सहायता के लिए एक सहज और सुविधाजनक भोजन वितरण की व्यवस्था को सुनिश्चित करते हैं। इन प्रयासों ने RailRestro को COVID महामारी की सबसे मजबूत बाधाओं से बचने में मदद की और वे बिना रुके अपने यात्रियों की सेवा करते रहें।

RailRestro, भारतीय रेल यात्रियों के लिए वर्तमान स्थिति में ट्रेन से यात्रा करते समय सुरक्षित और स्वच्छ भोजन ऑर्डर करने का सबसे सुलभ और सुरक्षित ऑनलाइन प्लेटफार्म बन गया है।

ब्रांड का विजन: विवरण

RailRestro यह सुनिश्चित करने के मिशन पर है कि यात्रियों को हमेशा साफ-सुथरे रसोई में पकाए गए उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले भोजन ही उपलब्ध करवाए जाएँ।  ट्रेन में स्वादिष्ट और सुरक्षित खाद्य पदार्थों को उपलब्ध करवाके यात्रियों की ट्रेन की सवारी को आनंदमय बनाने के लिए समर्पित है। स्टार्टअप रेलरेस्ट्रो का नारा है, “स्पाइस अप योर ट्रेन जर्नी,” और वे अपने स्लोगन को चरितार्थ कर रहें हैं।

संदेश:

RailRestro ट्रेन में खाना ऑर्डर करने के लिए भारत का सबसे लोकप्रिय ब्रांड है। जब आप इसके Logo को देखेंगे तो पायेंगे कि कंपनी का नाम प्रतीक चिन्ह की तरह एक ट्रेन के प्रतीक और चम्मच, चाकू और कांटे के एक सेट के बीच लिखा हुआ है। यह इस तथ्य का प्रतिनिधित्व करता है कि RailRestro ट्रेन में भोजन मुहैय्या करवाती है। साथ ही यह  Logo स्टार्टअप की सरलता और सुलभता का सटीक प्रतिनिधित्व करता है ।

COVID-19 के दौरान  RailRestro ने ट्रेन में भोजन वितरण की सेवा को फिर से स्थापित और परिभाषित किया

बदलते नियमों और यात्रियों की अपेक्षाओं के बीच, RailRestro ने कठिन COVID महामारी के समय में भी पूरे जोश और उत्साह के साथ यात्रियों को सेवा देना जारी रखा। यह यात्रियों की खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य सम्बन्धी चिंताओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। चूँकि स्वच्छता COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, RailRestro यह सुनिश्चित कर रहा है कि इसके सभी वेंडर रेस्त्राओं के कर्मचारी और डिलीवरी कर्मी COVID गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करें । ऐसा करके ये यात्रियों को सर्वोत्तम भोजन उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

COVID –19 के प्रसार को रोकने के लिए रेस्त्राओं द्वारा की गई कार्रवाई की विवरणी

  • सभी कर्मियों को नियमित रूप से हैंड sanitize करना अनवार्य है ।
  • सभी कर्मी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए काम करते हैं ।
  • रसोई में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को दस्ताने और मास्क पहनना अनिवार्य है ।
  • सभी रेस्त्रा कर्मियों के स्वास्थ्य की नियमित रूप से प्रतिदिन जाँच की जाती है।
  • भोजन की उच्च मानक पैकेजिंग किसी भी प्रकार के संक्रमण की रोकथाम करती है।
  • वैसे कर्मी जिनमें COVID -19 के लक्षण पाए जाते हैं उन्हें काम करने की अनुमति नहीं दी जाती।
  • रसोई घर की नियमित सफाई और फिर अच्छी गुणवत्ता वाले अल्कोहल-आधारित सेनिटाइजर से स्वच्छ किया जाता है।
  • सब्जियों एवं अन्य खाद्यपदार्थों को अच्छी तरह से साफ किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे वायरस से मुक्त हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि COVID गाइडलाइन्स का प्रभावी ढंग से पालन किया जा रहा है, रेस्तरां का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाता है।
  • मानक तरीकों और सफाई प्रक्रियाओं के संबंध में किसी भी नए अपडेट के लिए अनुवर्ती कार्रवाई की जाती है।

 इसके अतरिक्त डिलीवरी स्टाफ निम्नलिखित सावधानियां बरतते हैं :

  • सभी डिलीवरी स्टाफ को अच्छी गुणवत्ता वाले मास्क और दस्ताने पहनने का सख्त निर्देश दिया जाता है।
  • डिलीवरी से पहले और बाद में बैग को sanitize करना।
  • “आरोग्यसेतु” ऐप का उपयोग अनिवार्य है।
  • ट्रेन में भोजन की संपर्क रहित डिलीवरी No Contact Delivery दी जाती है ।

 

रेल यात्री RailRestro वेबसाइट, अथवा RailRestro ऐप के माध्यम से खाना ऑर्डर कर सकते हैं । इसके अतिरिक्त वे ग्राहक सहायता कर्मचारी को कॉल करके भी खाना आर्डर कर सकते हैं। ये भारत के विभिन्न स्थानों में यात्रियों की पसंद के अनुरूप भोजन उपलब्ध कराते  हैं।

ट्रेन में स्वच्छ और सुविधाजनक भोजन – यही है सही विकल्प !

RailRestro ने महामारी के दौरान ट्रेनों में लोगों को ताजा और स्वास्थ्यकर भोजन उपलब्ध कराने में मदद की है।

इस कंपनी के देश भर में 2000 से अधिक वेंडर रेस्तरां हैं जो पौष्टिक, स्वच्छ और ताजा भोजन यात्रियों तक पहुंचाने में RailRestro की मदद करते हैं।  इसके सभी भागीदार रेस्त्रा FSSAI के द्वारा अनुमोदित हैं, और वे सख्त खाद्य सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हैं। RailRestro ने अब तक ट्रेनों में 50 लाख से अधिक भोजन डिलीवरी किया है। स्वच्छ और ताज़ा भोजन वितरण हमेशा इस संगठन की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। साथ ही वे यात्रियों को उस राज्य के आधार पर स्थानीय व्यंजन भी परोसते हैं जिसमें वे यात्रा कर रहे हैं। यह यात्रियों को यात्रा के दौरान देश भर की भोजन विशिष्टताओं का मज़ा लेने का अवसर प्रदान करता है।RailRestro गर्व के साथ भारतीय रेलवे द्वारा संचालित लगभग 7000+ ट्रेनों में भोजन वितरित करता है।

यात्रीगण RailRestro वेबसाइट से या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से खाना ऑर्डर देने के किसी भी चैनल का आप उपयोग कर सकते हैं। ट्रैन में भोजन करने का सबसे अच्छा अनुभव आपका इंतजार कर रहा है ! RailRestro अपने विश्वसनीय कर्मियों द्वारा भोजन सम्बन्धी आपकी सभी चिंताओं का मूल रूप से समाधान करता है ताकि आप ट्रेन में शांति से भोजन का आनंद ले सकें।

सभी बाधाओं और लहरों के खिलाफ अग्रणी!

वैसे तो COVID महामारी के बीच, यात्री ट्रेन में भोजन करने से हिचकिचाते हैं, लेकिन लंबी दूरी के यात्रियों के लिए भोजन की व्यवस्था बहुत जरूरी है। इन समस्याओं ने RailRestro को योजनाओं का मूल्यांकन करने, नए उपायों को जोड़ने, प्रचलित मानकों और प्रोटोकॉल के साथ अपनी पहले से ही मजबूत नींव को और मजबूत करने के लिए प्रेरित किया। नो कॉन्टैक्ट डिलीवरी, तापमान जांच, अत्यधिक सुरक्षित पैकेजिंग और सख्त COVID प्रोटोकॉल-संचालित डिलीवरी चैनल जैसे कई उपाय यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक यात्री को सर्वोत्तम तरीके से बढ़िया भोजन मिल सके। RailRestro के प्रयास अब रंग ला रहे हैं – ग्राहकों ने फ़ूड इन ट्रेन ऐप पर भोजन पर भरोसा करना शुरू कर दिया है। साथ ही, इन सभी सुखद नतीजों ने इस कई साल पुरानी कंपनी के मनोबल को और ऊँचा किया है।

अपने प्रभावी ग्राहक सहायता प्रबंधन और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के साथ, रेलरेस्ट्रो भारतीय रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान सबसे अच्छा भोजन  उपलब्ध करवाता है। मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म ऑर्डरिंग विकल्प, कई भुगतान विकल्प और 24X7 चुस्त ग्राहक सहायता प्रणाली के साथ, RailRestro ने अपने ग्राहकों के विश्वास को बखूबी जीता है। यह  हर संभव चुनौती में भी आगे बढ़ रहा है!

ग्राहक सहायता प्राप्त करना

RailRestro ने समर्पण और प्रयासों के साथ भारतीय रेल यात्रियों की भोजन से सम्बंधित समस्याओं का समाधान किया। वे ट्रेन में प्रोटोकॉल-संचालित खाद्य वितरण सेवा के माध्यम से अपने ब्रांड में यात्रियों का विश्वास बनाए रख रहे हैं। वे कुछ नया करने का प्रयास करते हैं, COVID प्रोटोकॉल के अनुसार अपने सिद्धांतों को बहाल करते हैं, और इसे सुनिश्चित करने के लिए वे सुरक्षा और स्वच्छता मानदंड को लगातार मजबूत करते हैं। ग्राहकों की सकारात्मक प्रतिक्रियाओं और सुझावों ने उन्हें खाद्य वितरण प्रणाली को मजबूत करने और अपने ब्रांड में उनका विश्वास अर्जित करने में भी मदद की है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In हेल्थ

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में रफ्तार का कहर.. बेकाबू ट्रक ने तीन युवकों रौंदा.. तीनों की मौत

नालंदा जिला में एक बार फिर तेज रफ्तार ने तीन युवकों की जान ले ली है । बताया जा रहा है कि ब…