15 जुलाई को होगा बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट, जानिए कैसा होगा प्रश्‍न पत्र

0

बिहार के निजी और सरकारी बीएड कॉलेजों में सत्र 2018-20 में संयुक्त नामांकन प्रक्रिया को सुप्रीम कोर्ट से गुरुवार को अनुमति मिल गई है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से एनओसी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी शिड्यूल के अनुसार बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट 15 जुलाई को होगा।

टेस्ट के आधार पर नामांकन वाले कॉलेजों और कुल सीटों की घोषणा 26 मई को परीक्षा संचालन एजेंसी नालंदा खुला विश्वविद्यालय द्वारा की जाएगी। आवेदन 30 मई से 19 जून के बीच स्वीकार किए जाएंगे। रिजल्ट की घोषणा परीक्षा के आठ दिनों बाद 23 जून को एनओयू की वेबसाइट पर की जाएगी। नामांकन के लिए काउंसिलिंग 27 जुलाई से आठ अगस्त के बीच होगी। 11 अगस्त को नामांकन प्रक्रिया बंद हो जाएगी। 13 अगस्त से कॉलेजों में कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी।

सीईटी-बीएड-2018 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. एसपी सिन्हा ने बताया कि एनसीटीई से एनओसी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी शिड्यूल के अनुसार पूरी प्रक्रिया को संपन्न कराया जाएगा। शनिवार को विश्वविद्यालयवार संबद्ध कॉलेजों की सूची और संबंधित सीटों की घोषणा तथा पूरी प्रक्रिया सार्वजनिक कर दी जाएगी।

120 अंकों की प्रवेश परीक्षा

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 120 अंकों की होगी। प्रश्न बहुविकल्पीय और वस्तुनिष्ठ होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित रहेगा। अभ्यर्थियों को सही विकल्प भरने के लिए ओएमआर शीट उपलब्ध कराई जाएगी। गलत जवाब पर अंक नहीं काटे जाएंगे। जारी पाठ्यक्रम पैटर्न के अनुसार जनरल इंग्लिश कंप्रिहेंसन तथा सामान्य ङ्क्षहदी से 15-15 प्रश्न होंगे। लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से 25, सामान्य ज्ञान से 40 तथा टीचिंग-लर्निंग एनवायरनमेंट इन स्कूल से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को दो घंटे का समय मिलेगा।

इसे भी पढ़िए- बिहार में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के बारे में A-Z जानिए..   

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में रफ्तार का कहर.. बेकाबू ट्रक ने तीन युवकों रौंदा.. तीनों की मौत

नालंदा जिला में एक बार फिर तेज रफ्तार ने तीन युवकों की जान ले ली है । बताया जा रहा है कि ब…