नालंदा में बाढ़ की हालात पर ग्राउंड रिपोर्ट.. जानिए कहां कैसे हैं हालात.. अपडेट के साथ

0

नालंदा के कई प्रखंडों में अब भी बाढ़ से हालात खराब हैं। हालांकि बारिश रुकने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है । नदी के जलस्तर में भी कमी आने लगी है । जिले में बाढ़ के हालात को लेकर नालंदा लाइव ने ग्राउंड रिपोर्ट तैयार की है । जिसके मुताबिक प्रखंड के मुताबिक हालात के बारे में रिपोर्ट तैयार की गई है । हालांकि ये रिपोर्ट थोड़ी लंबी है क्योंकि गांव गांव का भी जिक्र है।

बिहारशरीफ में कैसे हैं हालात
पंचाने नदी के जल स्तर में कमी आई है। जिसकी वजह से सड़कों पर पानी का बहाव कम हो गया है और आवागमन भी शुरू हो गया है। हालांकि शहर के रिहायशी इलाकों में अभी भी समस्या बरकरार है। कई लोगों के घरों से पानी नहीं निकल पाया है। बसार विगहा, हबीबपुरा, देवीसराय, सलेमपुर मुहल्ला में सड़कों पर पानी कुछ कम तो हुआ है लेकिन कुछ घरों में अभी भी पानी का निकास नहीं हो पाया है। मोगलकुंआ से बसार विगहा होते हुए सोहसराय तक जाने वाली सड़क पर कुछ दूर तक पानी कम हुआ है लेकिन रास्ता अभी भी बाधित है। देवीसराय का हाल भी कुछ ऐसा ही है।

ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव
पानी कम होने के बाद बिहारशरीफ नगर निगम द्वारा प्रभावित इलाकों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया जा रहा है। ताकि इसके बाद होने वाली बीमारियों को फैलने ना दिया जा सके

फसल बर्बाद
खेतों में पानी भरने की वजह से हरी सब्जियों के फसल बर्बाद हो गए हैं । साथ ही किसानों को डर सता रहा है कि अगर दोबारा बारिश हुई तो आलू की खेती भी प्रभावित हो जाएगी ।

रहुई में कैसे हैं हालात
रहुई में पंचाने नदी के जलस्तर में गिरावट नहीं हो रहा है। क्षेत्र में बाढ़ का संकट बरकरार है। डीहरा गांव के पास टूटे तटबंध का निर्माण कार्य जारी है। वहीं दुलचंदपुर गांव के पास तटबंध को मरम्मत कर दिया गया है । हजारों एकड़ में लगी फसल बाढ़ के पानी में समा गया है। टूटे तटबंधों से तेज रफ्तार से पानी का बहाव हो रहा है।

सड़क पर बह रहा है पानी
रहुई-बिहारशरीफ रोड, रहुई-धमौली रोड के ऊपर से दो फीट पानी का धारा बह रहा है। गांव टापू जैसा दिख रहा है। रहुई गांव के पूरब दिशा में मंदिरपुर फोरलेन के नीचे रहुई-बिहारशरीफ सड़क में तीन फीट से अधिक पानी का धार बह रही है।

डीहरा के पास हालात ज्यादा खराब
वहीं रहुई गांव के पश्चिम रहुई-डीहरा मुख्य सड़क पर पांच फीट पानी बह रहा है। डीहरा गांव के लोग फोरलेन के रास्ते घूमकर बाजार पहुंच रहे हैं। इसी तरह गांव के उतर फोरलेन के पास से पानी जमा हो गया है और दक्षिण में अम्बा-रहुई सड़क के ऊपर से पानी का धारा बह रहा है।

बाजार में भी घुसा पानी
पानी की रफ्तार तेज हो ही है। रहुई बस स्टैंड में भी पानी घुस गया है। निचले इलाके के दर्जनों घरों में पानी घुस गया है। पहले से सैकड़ों घरों में पानी तांडव मचाये हुए है। इसके अलावा सभी सरकारी दफ्तरों के कैम्पस में भी पानी जमा है। अस्पताल का हाल बेहाल है।

देवी मंदिर में चार फीट पानी
रहुई गांव के बड़ी देवी मंदिर में जिस जगह प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जाती रही है। उस जगह पर चार फीट पानी जमा हो गया है। पश्चिमी देवी माता मंदिर में भी चार से पांच फीट पानी जमा है। जिससे पूजा कमिटी चिंतित है। गांव के पूरब दिशा में मंदिरपुर फोरलेन के नीचे रहुई-बिहारशरीफ सड़क में तीन फीट से अधिक पानी की धार बह रही है

रहुई में बिजली रही गुल
रहुई पावर ग्रिड में पानी घुस जाने के वजह से रहुई क्षेत्र में तीन दिनों से बिजली आपूर्ति बाधित है। बिजली बंद रहने से लोग को पीने के पानी के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं। दुलचंदपुर गांव और खिरौना के शिविर में टैंकर से पानी की व्यवस्था करायी गयी है।

अस्थावां में हालात सुधरे
अस्थावां प्रखंड क्षेत्र में बहने वाली नदियों में जलस्तर में कमी आयी है । लेकिन पानी का दबाव बना हुआ है। ओंदा पंचायत के ओंदा, भिखनी बिगहा, मौलाना बिगहा, दुला बिगहा, फगु बिगहा, नेरुत पंचायत के नेरुत, अमरसिंह बिगहा, जियर के रहमानपुर, बेलदरिया, जियर, जाना के जाना, जगन्नाथपुर, चंदापुर, भुटहापर, कैला के बहादी बिगहा, अस्थावां पंचायत के आमिर बिगहा, गफुर, श्रीचंदपुर , बिगहा, जहुर बिगहा, अंदी पंचायत के देशना में धान की फसल बर्बाद हो गयी है। मालती पंचायत के नेपुरा, चिस्तीपुर गांव में धान पानी की चपेट में है। नेपुरा गांव के कुंडल, बुधोली और ढावपर खंधा में फसल बर्बाद हो गया है।

ओंदा गांव में मौलाना बिगहा के ओर आने के रास्ते पर लगभग चार फीट पानी है। नेरुत की ओर से आने वाले रास्ते पर लगभग तीन फीट पानी बह रहा है। दोनों ओर से आने जाने वाले रास्ते पर पानी है। अंदी-देसना रोड पर देशना गांव के पास पानी बह रहा है।

सरमेरा प्रखंड में कैसे हैं हालात
सरमेरा प्रखंड क्षेत्र से गुजरने वाली धनायन नदी का जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। एनडीआरएफ की टीम दो बोट के साथ मालवा पंचायत सरकार भवन में कैम्प कर रही है। मालवा पंचायत के बड़ी घरियारी गांव में धनायन नदी की तीव्र धारा से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बड़ी घरियारी के अलावा छोटी मालवा, केनार का गौशानगर, मीरनगर का धनवा डीह, काजीचक, धनुकी का अहियारपुर, नगर क्षेत्र के काजीचक क्षेत्र में लगातार बहाव और कटाव से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। सैंड बैग से हो रहे रिसाव को बंद करने की कोशिश की जा रही है।

बिंद पंचायत से ग्राउंड रिपोर्ट
बिंद प्रखंड में हालात ज्यादा खराब हैं । बिंद के बेनीपुर में विद्युत ट्रांसफार्मर धराशायी हो गया है। जिससे बेनीपुर में विद्युत आपूर्ति ठप है। लोग अंधेरे में रहने को विवश हैं। बिंद के प्लस टू विद्यालय बिंद में बाढ़ पी़ड़ितों के लिए सामुदायिक किचेन शुरू किया गया है।

परबलपुर में कैसे हैं हालात
मुहाने नदी में जलस्तर कम हो रहा है। किसानों ने राहत की सांस ली है। प्रखंड परिसर में जमा पानी धीरे धीरे निकलने लगा है ।

हरनौत में हालात सुधरे
हरनौत के कई गांवों में अब भी फसल पानी में डूबे हैं । सरथा, दक्षिणीपुर, मोबारकपुर, भथियार की तरह टांड़ापर गांव में भी धान की फसल बारिश ने लील लिया।

मंत्री और सांसद ने किया निरीक्षण
ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार और सांसद कौशलेंद्र कुमार ने बाढ़ प्रभावित रहुई प्रखंड के गांव का दौर किया। दोनों ने प्रभावित इलाके के ग्रामीणों को हर संभव मदद पहुंचाने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर पूर्व विधान पार्षद राजेश कुमार उर्फ राजू यादव, युवा जदयू नेता धनंजय देव, विनोद मुखिया आदि उपस्थित थे।

डॉक्टर जितेंद्र ने भी जायजा लिया
वहीं, बाढ़ से सबसे ज्यादा अस्थावां विधानसभा क्षेत्र प्रभावित हुआ है। इस विधानसभा क्षेत्र के चारों प्रखंड अस्थावां, बिंद, कतरीसराय और सरमेरा में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। अस्थावां विधायक डॉ. जितेन्द्र कुमार ने सोमवार को प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया। उन्होंने चलाये जा रहे राहत और बचाव कार्य का भी जायजा लिया।

डीएम और डीडीसी ने भी दौरा किया
नालंदा डीएम योगेंद्र सिंह और डीडीसी वैभव श्रीवास्तव ने जिले में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और हालात की समीक्षा की । वे रहुई के बाढ़ प्रभावित इतासंग, डिहरा, खिरौना, दिग्घीपर, दुलचंदपुर, मोहद्दीपुर, सुपासंग व गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को बाढ़ पीड़ितों को हर संभव सहायता देने का आदेश दिया।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा का इंजीनियर समेत 5 गिरफ्तार, ऐय्याशी के लिए करता था डकैती

नालंदा पुलिस ने एक हाईप्रोफाइल चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। जो ऐय्याशी के लिए डकैती करता…