कब तक पड़ेगी प्रचंड गर्मी.. जानिए कितना रहा तापमान

0

बिहार में मार्च में गर्मी ने पिछले 11 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। नालंदा और पटना पारा चढ़ता जा रहा है। राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में आसमान से आग बरसने जैसे हालात हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले 4 से 5 दिनों तक मौसम ऐसे ही बना रहेगा। इस दौरान रात और दिन के तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा, लेकिन हवाओं का असर साफ दिखाई देगा

कितना रहेगा तापमान
पटना का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं आज बिहार शरीफ का तापमान करीब 40 डिग्री रहने की आशंका है। पारा 40 डिग्री के आस पास रह रहा है जिससे मौसम पूरी तरह से गर्म है। इस कारण से काफी परेशानी हो रही है। अगले 4 से 5 दिनों तक राज्य का तापमान सामान्य से 4 डिग्री से अधिक होने के कारण गर्मी और सताने वाली होगी।

इसे भी पढ़िए-जेल में बंद कैदी ने पास की IIT की परीक्षा, देशभर में 54वां स्थान

मौसम विभाग का पूर्वानुमान
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अप्रैल से सूबे में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी और आंशिक राहत मिलने के आसार हैं। अभी राज्य के अधिकतर शहरों में अधिकतम पारा सामान्य से ऊपर है। सूबे के शहरों में लोग मार्च में ही अप्रैल और मई जैसी गर्मी महसूस कर रहे हैं। हालांकि पिछले 24 घंटों में पुरवाई का प्रभाव बनने की वजह से सबसे अधिक पटना में अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक गिरावट आई है।

इसे भी पढ़िए-मुकेश सहनी को बहुत बड़ा नुकसान.. डूब गई नाव,छाती पीटते रह गए सहनी

तापमान में होता रहेगा उतार-चढ़ाव
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि अभी हवा की दिशा बदलने व अन्य मौसमी कारणों से तापमान में उतार चढ़ाव होता रहेगा। 28 और 29 मार्च को फिर से तापमान एक से दो डिग्री ऊपर चढ़ने के आसार हैं। अप्रैल महीने के आरंभ से ताप बढ़ने पर गरज-तड़क के साथ बारिश की स्थिति भी देखी जाएगी।

इसे भी पढ़िए-भीड़ ने की दो युवकों की पिटाई, एक की मौत.. जानिए पूरा मामला

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खेती किसानी

Leave a Reply

Check Also

बिहारशरीफ के हिरण्य पर्वत पर युवक का मर्डर.. जानिए पूरा मामला

बिहारशरीफ के हिरण्य पर्वत पर एक युवक की बदमाशों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। मृतक के परिजनों …