बिहार के सबसे बड़े एलिवेटेड रोड कॉरिडोर को मंजूरी.. जानिए कहां-कहां से गुजरेगा

0

बिहार वासियों के लिए अच्छी ख़बर है। बिहार में एक और वर्ल्ड क्लास एलिवेटेड फोर लेन हाइवे बनाने को मंजूरी मिल गई है । ये बिहार का अब तक का सबसे बड़ा एलिवेटिड रोड कॉरिडोर होगा । साथ ही इसमें करीब 600 मीटर लंबे सुरंग का भी निर्माण होगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ेगी
दरअसल, ये एलिवेटेड रोड पटना-बक्सर परियोजना का हिस्सा है। जो आगे पूर्वांचल एक्सप्रेस को जोड़ेगा। यानि पटना से दिल्ली सीधे सड़क रोड से जुड़ जाएगी । इसके बनने से पटना से बक्सर होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को पकड़कर आप अपनी कार या बस से सीधे दिल्ली तक का सफर पूरा कर सकेंगे।

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड
दानापुर से बिहटा के बीच 21 किमी लंबे एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। खास बात ये है कि पटना से बिहटा एयरपोर्ट जाने के लिए कन्हौली के पास करीब 600 मीटर लंबा सुरंग भी बनेगा। साथ ही इसे कोलइवर रोड से भी जोड़ा जाएगा। इसका निर्माण NHAI यानि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया करेगी ।

कहां कहां बाइपास बनेंगे
दानापुर से बिहटा तक करीब 21 किमी लंबाई में एलिवेटेड रोड होगा। उससे आगे कोइलवर तक फोर लेन सड़क बनेगी जो करीब 4 किमी लंबी होगी। शिवाला से बिहटा के बीच चार जगहों पर बाइपास का निर्माण होगा। ये बाइपास नेऊरागंज, पैनाल, कन्हौली और विशनपुरा में बनेंगे.

कहां बनेगी 600 मीटर लंबी सुरंग
कन्हौली के पास टोल प्लाजा का निर्माण किया जाना है । इस जगह की करीब 600 मीटर लंबे टनल का निर्माण होगा। जिसके जरिए पटना से लोग बिहटा एयरपोर्ट तक जा सकेंगे । दरअसल, पटना से फ्लाईओवर के जरिए दानापुर पहुंचेंगे। फिर दानापुर से बिहटा तक एलिवेटेड होगी । ये एलिवेटेड रोड कन्हौली के पास जमीन पर उतर जाएगी. उसके आगे एक टोल प्लाजा बनेगा. टोल प्लाजा के बाद एलिवेटेड सड़क शुरू होगी जो सीधा बिहटा जाएगी. उसी जगह से टनल बनेगा.

कहां-कहां की जमीन का अधिग्रहण
दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के लिए करीब 65 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा। जमीन अधिग्रहण पर करीब 456 करोड़ की राशि खर्च होगी। जिसमें कुछ हिस्से का अधिग्रहण राज्य सरकार करेगी । जबकि बाकी के लिए पैसे NHAI देगी । बिहार सरकार के पैसे से अब तक 8 मौजा की करीब 18 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हुआ है । जिसमें लखनी बीघा, कोठिया, पतसा, खेदलपुरा, परखोतिमपुर, पैनाठी, विशंभरपुर, उसरी खुर्द और नेउरा शामिल हैं।

रेलवे से भी हुआ समझौता
बदलपुरा और छोटी खगौल की जमीन रेलवे की है। यह जमीन दानापुर रेलवे स्टेशन की है। इसके बदले राज्य सरकार दूसरी जमीन पटना स्थित हार्डिंग पार्क में दानापुर रेलवे को देगी ।

करीब 3800 करोड़ रुपए खर्च होंगे
दानापुर से बिहटा तक एलिवेटेड रोड का निर्माण होगा। जिसकी लंबाई करीब 21 किलोमीटर होगी। ये एलिवेटेड रोड फोर लेन होगा। फिर बिहटा से आगे कोइलवर से जोड़ा जाएगा । यानि इसकी पूरी लंबाई 25 किलोमीटर होगी । NHAI इसके निर्माण पर करीब 3800 करोड़ रुपए खर्च करेगी ।

कब तक पूरा होगा निर्माण
दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड पर 2025 तक गाड़ियां दौड़ने लगेगी। यानि करीब ढाई साल में इसके निर्माण की प्रक्रिया को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है । जिसके लिए 29 अगस्त 2022 तक टेंडर का आमंत्रण दिया है. सितंबर 2022 तक निर्माण एजेंसी के चयन और अक्तूबर 2022 से निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका.. एक और विधायक का विकेट गिरा.. जानिए पूरा मामला

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका लगा है । पहले स्पीकर की कुर्सी गई.. फिर फ्लोर टेस्ट…