बिहारशरीफ में बनेगा एक और फ्लाईओवर.. जानिए कहां से कहां तक बनेगा फ्लाईओवर

0

बिहारशरीफवासियों के लिए बड़ी खुशख़बरी है। बिहारशरीफ में जल्द ही एक नए फ्लाईओवर का निर्माण शुरू होगा। इसके लिए बिजली के पोलों की शिफ्टिंग भी शुरू हो गई है ।

स्मार्टसिटी परियोजना के तहत निर्माण
बिहारशरीफ को जाम मुक्त बनाने के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। फ्लाईओवर निर्माण को लेकर विद्युत पोल शिफ्टिंग का काम शुरू हो गया है ।

कहां से कहां तक बनेगा फ्लाईओवर
बिहारशरीफ में रांची रोड के ऊपर फ्लाईओवर का निर्माण होगा । जो बिहारशरीफ सरकारी बस स्टैंड से लेकर सोगरा कॉलेज तक बनेगा। प्राक्कलन के मुताबिक सरकारी बस स्टैंड के पास फ्लाईओवर का आधार होगा और सोगरा कॉलेज के पास चौराहा के समीप इसका अंत होगा।

चढ़ने उतरने की सुविधा नहीं  
ये फ्लाईओवर करीब 1 किलोमीटर लम्बा और करीब 24 फीट चौड़ा होगा। इसपर सिर्फ सीधा सोगरा कॉलेज से आगे जाने वाले वाहनों के लिए प्रवेश होगा। बीच में कहीं भी उतरने या चढ़ने के लिए सीढ़ी नहीं दी जाएगी। फ्लाईओवर में कितना पिलर होगा यह कंस्ट्रक्शन शुरू होने के समय ही स्पष्ट होगा ।

भरावपर में स्पेशल निर्माण
बताया जा रहा है कि फ्लाईओवर में प्रत्येक पिलर की बीच की दूरी 23-25 मीटर होगी। हालांकि भरावपर चौराहा के पास पिलर की दूरी को बढ़ाकर 32 मीटर किया जाएगा। यानि भरावपर चौराहा को छोड़कर बाकी पिलरों के बीच की दूरी 25 मीटर होगी।

करीब 2 साल में पूरा होगा निर्माण
फ्लाईओर बनाने में करीब दो साल का समय लगेगा। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के एसडीओ ज्ञानप्रकाश के मुताबिक फ्लाई ओवर निर्माण को लेकर करीब 2 साल तक लोगों को समस्या उठानी पड़ेगी। यातायात व्यवस्था ज्यादा प्रभावित न हो इसके लिए स्टेप बाय स्टेप काम किया जाएगा।

रुट में थोड़ा बदलाव
लोगों को ज्यादा परेशानी ना हो इसलिए टू व्हीलर और पैदल यात्रियों के लिए भरावपर की ओर ट्रैफिक थोड़ा बहुत चालू रहेगा। हालांकि अभी यह निर्णय नहीं लिया गया है कि काम किस तरफ से शुरू होना है।

नाला रोड बनेगा डायवर्सन
फ्लाईओवर निर्माण के दौरान यातायात प्रभावित न हो इसके लिए डायवर्सन बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। फिलहाल सरकारी बस स्टैंड के समीप से लेकर मछली मंडी तक के रोड को डायवर्सन बनाने की तैयारी चल रही है। यातायात में सहुलियत हो इसके लिए फोर लेन का काम मछली मंडी से ही शुरू करने की तैयारी चल रही है।

लोगों से अपील
स्मार्ट सिटी परियोजना से जुड़े अधिकारियों ने शहर वासियों से मदद की अपील की है । उनका कहना है कि शहर के विकास में सहयोग करें तो बेहतर होगा।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

बिहारशरीफ के हिरण्य पर्वत पर युवक का मर्डर.. जानिए पूरा मामला

बिहारशरीफ के हिरण्य पर्वत पर एक युवक की बदमाशों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। मृतक के परिजनों …