पटना में मेट्रो डिपो बनाने के लिए तोड़े जाएंगे 23 मकान.. जानिए कहां बनेगा मेट्रो डिपो

0

राजधानी पटना में मेट्रो डिपो बनाने का रास्ता साफ हो गया है। मेट्रो बनाने में आ रही बाधा को दूर करने के लिए 23 मकानों को तोड़ने का आदेश दे दिया गया है । अदालत के मुताबिक इन मकान मालिकों को मुआवजा दिया जाएगा ।

कहां बनेगा पटना मेट्रो डिपो
पटना में मेट्रो डिपो का निर्माण आईएसबीटी के सामने पहाड़ी और रानीपुर मौजा की 76 एकड़ जमीन पर किया जाएगा। जिसमें रानीपुर मौजा की 25.95 एकड़ और पहाड़ी मौजा की 50.79 एकड़ जमीन शामिल है। ये फैसला पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह की कोर्ट ने फैसला सुनाया है।

इसे भी पढ़िए-पटना मेट्रो के डिजाइन में बदलाव, जानिए किस इलाके में क्या होगा फायदा

फैसले में और क्या है
डीएम की अदालत में पहाड़ी और रानीपुर मौजा के किसानों की अपील खारिज हो गई। फैसले के मुताबिक, प्रस्तावित जमीन पर 23 मकान हैं। जबकि, किसानों द्वारा एतवारपुर मौजा की जमीन पर डीपो बनाए जाने के सुझाव पर जांच के दौरान 32 मकान पाए गए। यानी, प्रस्तावित रानीपुर और पहाड़ी मौजा की जगह एतवारपुर सहित अन्य मौजा की जमीन पर मेट्रो डिपो का निर्माण होने से अधिक मकानों को हटाना होगा। साथ ही स्थान परिवर्तन करने से निर्माण पर अधिक राशि खर्च करनी होगी। स्थानीय लोगों ने मेट्रो डिपो को आईएसबीटी से हटाकर अब्दुल्लाह चक के पास शिफ्ट करने की सलाह दी थी

इसे भी पढ़िए-बिहार में जूनियर इंजीनियर भर्ती का रिजल्ट रद्द.. जानिए हाईकोर्ट ने क्यों रद्द किया रिजल्ट

क्यों लिया गया फैसला
पटना जिला प्रशासन ने पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा आईएसबीटी के सामने डिपो सह टर्मिनल स्टेशन के निर्माण को यात्रियों के ख्याल से उपयुक्त माना है। स्थानीय लोगों के सुझाव पर दो किमी दूरी पर डिपो सह टर्मिनल स्टेशन बनाने से यात्रियों को परेशानी होगी। वहीं, नई जगह जमीन अधिग्रहण होने से वहां के स्थानीय लोगों के आपत्ति की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

इसे भी पढ़िए-पटना मेट्रो :- जंक्शन से बैरिया के बीच कहां-कहां बनेंगे मेट्रो स्टेशन.. जानिए

मुआवजा दिया जाएगा
डीएम चंद्रशेखर सिंह की अदालत ने कहा कि मेट्रो डिपो निर्माण के लिए जिन 23 मकानों को तोड़ा जाएगा उन्हें भू अर्जन की कार्रवाई करते हुए उचित मुआवजा दिया जाएगा

इसे भी पढ़िए-BSRDC की सफलता की कहानी, 13 सालों में हाइवे और एलिवेटेड रोड का बनाया जाल

चल रहा निर्माण कार्य
आईएसबीटी से मलाही पकड़ी के बीच 6.60 किमी की दूरी में मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। सिविल वर्क के तहत आईएसबीटी से मलाही पकड़ के बीच यूटिलिटी शिफ्टिंग सहित एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन के निर्माण और एलिवेटेड लाइन (वाया डक्ट) के लिए पायलिंग का निर्माण तेजी कार्य चल रहा है। यहां बिजली पोल और तार के साथ नाला शिफ्टिंग का कार्य लगभग पूरा हो गया है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

नीतीश कुमार के दुश्मन नंबर वन को अमित शाह ने दिया Z कैटगरी की सुरक्षा.. जानिए पूरा मामला

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दुश्मन नंबर वन को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा…