खुशखबरी.. नालंदा को एक और NH का तोहफा दिया, जानिए कहां से कहां तक बनेगी सड़क

0

नालंदा वासियों को केंद्र की मोदी सरकार से बड़ा तोहफा मिला है । केंद्र सरकार ने नालंदा की एक और सड़क को NH बनाने का फैसला किया है । जिससे नालंदा, जहानाबाद और गया के लोगों को खासा फायदा होगा । साथ ही औंगारी से राजगीर के बीच की दूरी भी 20 किलोमीटर कम हो जाएगी ।

ग्रीनफिल्ड NH में होगा शामिल
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने औंगारी-राजगीर पथ को ग्रीनफिल्ड एनएच में शामिल करने का फैसला लिया है। इस बारे में अधिकारियों को आदेश भी दे दिया गया है ताकि काम को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। इसके साथ ही नालंदा जिला को आठवें NH की सौगात भी मिल गई है ।

बुद्ध राजमार्ग होगा नाम
साथ ही राजगीर-औंगारी पथ का नामाकरण भी कर दिया गया है । इसका नाम बुद्ध राजमार्ग कर दिया गया है। इसके बनने से राजगीर से औंगारी धाम की दूरी 20 किलोमीटर कम हो जाएगी।

सूर्य सर्किट को बुद्ध सर्किट से जोड़ेगी
खास बात ये है कि ये सड़क सूर्य सर्किट को बुद्ध सर्किट से जोडे़गी। ये सूर्य सर्किट के तीन मंदिरों औंगारी, आत्मा और बड़गांव को जोड़ेगा। साथ ही सूर्य सर्किट को बुद्ध सर्किट से भी जोड़ने का काम करेगा

कहां से गुजरेगी सड़क
ये सड़क बिहारशरीफ-जहानाबाद एनएच-33 से औंगारीधाम, पैठना, जैतीपुर, सकरी और छबिलापुर होते हुए राजगीर जाएगी। जिससे सूर्य सर्किट दर्शन करने वाले सैलानियों के लिए फायदा होगा । साथ ही सरकारी राजस्व के दृष्टिकोण से भी यह लाभकारी बनेगा।

दूरी भी घटेगी
राजगीर औंगारी रोड के बनने से एकंगरसराय के साथ ही जहानाबाद और गया जिले के लोगों को भी फायदा होगा । बुद्ध काल में मूर्तियां बनाने के लिए प्रसिद्ध रहा पत्थरकट्टी गांव के साथ ही प्रागैतिहासिक काल का साक्षी रहा गया जिले का कुर्कीहार जाना भी काफी आसान हो जाएगा। यह रूट सबसे शॉर्टेस्ट, फास्टेस्ट और ट्रैफिक जाम से मुक्त बाईपास होगा। अभी औंगारी धाम से राजगीर वाया इस्लामपुर की दूरी 56 किलोमीटर है। जबकि, बिहारशरीफ होते हुए राजगीर की दूरी 58 किलोमीटर है। लेकिन, बुद्ध राजमार्ग के माध्यम से औंगारीधाम से साइडपर 20 तो साइडपर से राजगीर 18 किलोमीटर यानी औंगारी से राजगीर की कुल दूरी 38 किलोमीटर ही रह जाएगी।

तीन बाइपास को भी जोड़ेगा
ये राजमार्ग तीन बाईपासों एनएच 33 एकंगर- बिहारशरीफ, इस्लामपुर-बेन -नालंदा और राजगीर-छबिलापुर फोरलेन को आपस में जोड़ भी देगा।

जिले का आठवां एनएच:
अभी नालंदा से एनएच 20, एनएच 33 और एनएच 82 जिले से गुजरती हैं। इसके साथ ही, सूबे के लिए प्रस्तावित पांच में से तीन अन्य एक्सप्रेस-वे नालंदा से होकर गुजरते हैं। और, अब आठवें एनएच के रूप में औंगारीधाम-राजगीर को मान्यता मिलने वाली है।

सांसद ने उठाई थी मांग
दरअसल, नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर राजगीर-औंगारीधाम रोड को नेशनल हाईवे घोषित करने की मांग की थी। जिसे केंद्रीय मंत्री ने स्वीकार कर लिया है । सांसद को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि नई सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के पहले यातायात घनत्व, माल ढुलाई, यात्री आवाजाही, क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक दृष्टिकोण, पर्यटन की महत्वपूर्ण बातों का मंथन किया जाता है। जिसके बाद इसे जोड़ने का फैसला लिया गया है । केंद्र सरकार से सहमति मिलने पर सांसद ने खुशी जताई और केंद्रीय मंत्री को धन्यवाद दिया

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

घूसखोर पुलिसवालों पर गाज.. 4 पुलिसवाले गिरफ्तार.. थानाध्यक्ष लाइन हाजिर.. जानिए पूरा मामला

बिहार पुलिस की वर्दी एक बार फिर दागदार हुई है । घूस लेने और जबरन वसूली के मामले में पुलिस …