Home जॉब एंड एजुकेशन CBSE 10th results 2019 घोषित: प्रियांशु राज बने बिहार टॉपर

CBSE 10th results 2019 घोषित: प्रियांशु राज बने बिहार टॉपर

0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि CBSE ने सबको चौंकाते हुए कक्षा 10वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। पटना के प्रियांशु राज ने बिहार में टॉप किया है. प्रियांशु को कुल 99% मार्क्स मिले हैं। वे डीएवी बोर्ड कॉलोनी पटना के छात्र हैं। जबकि डीएवी गोला रोड के छात्र नित्यानंद और साहिल को 96.8 फीसदीअंक मिले हैं।CBSE बोर्ड 10वीं की परीक्षा में गया जिला के अभिषेक साईं दर्शन को 98.4% मार्क्स मिले हैं। अभिषेक क्रेन मेमोरियल स्कूल का छात्र है। वह गया शहर के वाइट हाउस कंपाउंड का रहने वाला है।इस बार कुल 18 लाख छात्रों ने सीबीएसई के 10वीं की परीक्षा दी थी । छात्र अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को दिया सरप्राइज

सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की तरह ही 10वीं के रिजल्‍ट को लेकर भी छात्रों को सरप्राइज दिया है। दरअसल 2 अप्रैल को 12वीं के रिजल्‍ट भी बोर्ड ने किसी पूर्व सूचना के ही जारी कर दिए थे और इसके बाद आज बोर्ड ने सरप्राइज देते हुए दसवीं का रिजल्ट भी अचानक जारी कर दिया है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट
स्‍टेप 1: ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2: होमपेज पर जाकर ‘Class 10 Result 2019’ पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और एडमिट कार्ड में दिए गए अन्‍य विवरण ENTER करें।
स्‍टेप 4: इसके बाद ‘Submit’ बटन प्रेस करें।

स्‍टेप 5: स्‍क्रीन पर आपका र‍िजल्‍ट आ जाएगा, उसे डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें।
बता दें कि CBSE ने दो फरवरी से 29 मार्च तक 27 लाख छात्रों के लिए 10वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी।साल 2018 में कक्षा 10वीं परीक्षा के लिए रजिस्‍टर करने वाले छात्रों में से 86.70% ने एग्‍जाम क्‍वालिफाई किया है। वहीं हाल ही में जारी हुए 12वीं के नतीजे रिजल्ट 83.4% रहा था।

12वीं में इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। 79.40 प्रतिशत लड़कों की तुलना में 88.70 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं। इस साल बड़ी संख्या में लड़कियों ने टॉप करके इतिहास बनाया है। टॉप तीन में 23 स्‍टूडेंट्स हैं, जिनमें 16 लड़कियां हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …