नालंदा जिला में कहां-कहां लगेगी कोरोना वैक्सीन.. वैक्सीनेशन की पूरी जानकारी

0

16 जनवरी से नालंदा,पटना समेत पूरे देश में कोरोना की वैक्सीन लगने का शुरू हो जाएगा. इसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन भेज दिया गया है. पहले चरण में स्वास्थ्य और सफाई कर्मचारियों के साथ साथ सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाया जाएगा. ये पूरी तरह से मुफ्त होगा.

नालंदा में 10 वैक्सीनेशन सेंटर
नालंदा जिला में10 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. जहां वैक्सीन लगाने का काम होगा. सभी 10 सेंटर ये हैं.
1. सदर अस्पताल बिहारशरीफ
2. वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी
3. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अस्थावां
4. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चंडी
5. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरनौत
6. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इस्लामपुर
7. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नूरसराय
8. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजगीर
9. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरमेरा
10 जीवन ज्योति सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बिहारशरीफ
इन सभी अस्पतालों में स्वास्थ्यकर्मियों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.

कैसे लगेगी वैक्सीन
वैक्सीन के लिए 5505 सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों और 334 प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मियों ने निबंधन कराया है। जिन्हें वैक्सीन दिया जाएगा। प्रत्येक सेशन साइट पर पांच-पांच चिकित्सा पदाधिकारियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की एक टीम प्रतिनियुक्त की गई है। एक साइट पर एक सेशन में 100 लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। इसका पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है।

28वें दिन दूसरा डोज
प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे। पहले डोज के 28वें दिन दूसरा डोज दिया जाएगा। वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले सभी लोगों को उनके निबंधित मोबाइल पर दूसरे डोज की तिथि और स्थल के संबंध में सूचना एसएमएस के जरिए से दी जाएगी।

एंटीबॉडी बनने में लगता है समय
वैक्सीन का डोज लेने के बाद एंटीबॉडी बनने में समय लगता है, इसलिए वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड संक्रमण से बचने के लिए निर्धारित सभी उपाय जैसे मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग, शारीरिक दूरी का अनुपालन करते रहना होगा।

अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई
डीएम ने वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की अफवाह पर विशेष चौकसी बरतने एवं त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बैठक में उपविकास आयुक्त, सिविल सर्जन, विभिन्न प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आदि जुड़े थे।

एसडीओ और बीडीओ करेंगे समीक्षा
सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखंड स्तर पर बैठक कर तैयारियों की समीक्षा करने को कहा गया। सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को भी अपने स्तर से संबंधित प्रखंड में की गई तैयारी की समीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। ताकि, कोई चूक न रह जाए। सभी स्थलों पर वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन कराने को कहा। वैक्सीनेशन के दौरान बायो मेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल निर्धारित मानक एवं प्रोटोकॉल के अनुरूप करने का निर्देश दिया।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In कोरोना अपडेट

Leave a Reply

Check Also

बिहार पुलिस में चालक सिपाही और होमगार्ड सिपाही का रिजल्ट घोषित.. अपना रिजल्ट यहां चेक करें

CSBC Bihar Police Driver Constable Result 2021: केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से गुरुवार को बिह…