नालंदा, नवादा और पटना समेत 11 जिले वालों सावधान.. मौसम विभाग की चेतावनी

0

बदरा इस बार बिहार पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान है । तभी तो मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। जिसके बाद मौसम विभाग ने नालंदा, पटना और नवादा समेत 11 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी बारिश के साथ साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है ।

कहां से गुजर रही है टर्फ लाइन
मॉनसून की टर्फ लाइन एक बार फिर बिहार से गुजर रही है । खास बात ये है कि इस बार सीधे बंगाल की खाड़ी से प्रभावित है। जिससे आने वाली नमी के कारण मॉनूसन एक्टिव हो रहा है। इस बार टर्फ लाइन पटना, नवादा और नालंदा जिले से होकर गुजर है। जिसकी वजह से कई इलाकों में तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली को लेकर अलर्ट किया गया है। बिहार के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट किया गया है। साथ ही लोगों से विशेष सावधान रहने की अपील की गई है।

बदल रहा है मौसम का सिस्टम
मौसम विभाग की मानें तो, टर्फ लाइन फिरोजपुर, रोहतक, आगरा, बांदा, डिहरी होते हुए अरुणाचल प्रदेश की ओर गुजर रही है। इस बीच बिहार के पटना और नवादा नालंदा का हिस्सा भी टच हो रहा है। मौसम के इस प्रभाव के साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र जो मध्य प्रदेश और उसके आस पास के क्षेत्रों में दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना था वह अब पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आस पास बन रहा है। इससे बिहार में के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज और आकाशीय बिजली का खतरा होगा। उत्तर बिहार में इसका बड़ा प्रभाव देखने को मिल सकता है।

इसे भी पढ़िए-मुख्यमंत्री को प्रधानमंत्री ने नहीं दिया वक्त, नीतीश बोले- गंभीरता से लेना होगा

11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने वैसे तो राज्य के सभी जिलों में बारिश को लेकर चेतावनी दी है लेकिन विशेष रूप से गया, पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, किशनगंज, भभुआ, रोहतास, अररिया, जहानाबाद, औरंगाबाद, वैशाली, पूर्णिया सहित 11 जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत तेज गरज के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

इसे भी पढ़िए-पंडित जी की चोटी  कटी तो नाई पर FIR, जानिए पूरा मामला

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से बिहार में प्रवेश करने वाली निम्न हवा के दबाव के प्रभाव से बिहार में बारिश का सिस्टम एक्टिव है। इसी के साथ ही बंगाल की खाड़ी से नमी बिहार के साथ ही हिमालय के तराई वाले क्षेत्रों में प्रवेश कर रही है। जिसके प्रभाव से राज्य के अधिकांश जिलों में 5 से 28 एमएम तक बारिश अनुमान है।

उमस भरी गर्मी से राहत
मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के कारण बिहार में पारा 2 से 7 डिग्री सेल्सियस गिरा है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में चार दिनों से मानसून लगातार सक्रिय है। इस दौरान प्रदेश के सभी हिस्से में औसतन 33.2 एमएम बारिश हुई। 24 घंटे में 16.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। पटना में पिछले 24 घंटे के दौरान 32.3 एमएम बारिश दर्ज की गई है। रविवार की देर रात दो घंटे के दौरान ही 20 एमएम बारिश हुई है।

बारिश और तेज हवा की वजह से बिहार के सभी हिस्से में दिन का पारा तीन दिनों के अंदर 2 से 7 डिग्री सेल्सियस गिरा है। रात में भी तापमान में दो डिग्री की कमी हुई है। पटना में सोमवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान आसमान पर बादल छाए रहे। मंगलवार को पटना में अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तामपान 26 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में रफ्तार का कहर.. बेकाबू ट्रक ने तीन युवकों रौंदा.. तीनों की मौत

नालंदा जिला में एक बार फिर तेज रफ्तार ने तीन युवकों की जान ले ली है । बताया जा रहा है कि ब…