बिहार में बड़े ऑपरेशन की तैयारी में नीतीश कुमार.. जा सकती है कई मंत्रियों की कुर्सी

0

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बड़े ऑपरेशन की तैयारी कर रहे हैं। सूत्रों से खबर है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल करने वाले हैं।जिसमें कई मंत्रियों पर गाज गिरने वाली है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने इसे लेकर बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व से भी चर्चा कर ली है ।

किन मंत्रियों पर गिरेगी गाज
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने मंत्रिमंडल (Nitish Cabinet Bihar) का जल्द ही विस्तार कर सकते हैं। जिसमें कई ऐसे मंत्रियों पर गाज गरिने वाली है जो उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके हैं। साथ ही उन मंत्रियों की वजह से सरकार के विकास कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं.

मिशन 2024 की तैयारी
सूत्रों ने बताया कि सरकार के काम काज में तेजी लाने के साथ-साथ NDA के शीर्ष नेतृत्व की नजर आने वाले लोकसभा चुनाव पर भी टिक गई है. जिसके मद्देनजर विकास कार्य में तेजी लाकर जनता के बीच ये मैसेज भी देने की तैयारी है कि NDA की डबल इंजन की सरकार (Bihar Government) बिहार के विकास के नाम पर सत्ता में आई है वो उस काम को तेज़ी से कर रही है.

इसे भी पढ़िए-आज नहीं आएगा मैट्रिक का रिजल्ट.. जानिए कब आएगा 10वीं बोर्ड का परिणाम

कार्यकर्ताओं में जोश भरने की तैयारी
नीतीश सरकार में नए चेहरों को शामिल करने की तैयारी भी चल रही है। माना जा रहा है कि कार्यकर्ताओं में जोश भरने के साथ-साथ मंत्रिमंडल में नयापन लाने की कोशिश की जा है.

कई पुराने चेहरें होंगे आउट
मंत्रियों को हटाने में नीतीश सरकार उम्र और सेहत को भी आधार बना सकती है. इसका आंकलन कर लिया गया है और मंत्रिमंडल विस्तार में उनका पत्ता भी कट सकता है और उनकी जगह कई नए चेहरे को मौका मिल सकता है. नए चेहरों में अनुभव के साथ-साथ युवाओं पर ज़्यादा भरोसा जताया जा सकता है.

इसे भी पढ़िए-JDU के बड़े नेता की गोली मारकर हत्या.. घर के गेट पर ही 10 गोलियां मारी

जातीय समीकरण का ख्याल रखा जाएगा
जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान जातीय संतुलन भी साधने की पूरी कोशिश करेंगे। जिसमें कैबिनेट में ऐसे इलाके को भी प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है जो फिलहाल मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हैं.

बीजेपी के मंत्रियों में बड़ा बदलाव
सूत्रों का ये भी कहना है कि मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी की तरफ से ज़्यादा बदलाव देखने को मिलेगा। कुछ बड़े मंत्रियों को भी हटाया जा सकता है और उन्हें संगठन के काम में लगाया जा सकता वहीं कुछ मंत्रियों के विभाग में भी बदलाव किया जा सकता

जेडीयू का अलग फॉर्मूला
वहीं, जानकारी के मुताबिक जनता दल यूनाइटेड JDU में भी बदलाव होने की उम्मीद है। खबरों के मुताबिक JDU में जिन्हें हटाया जा सकता है उसी जाति से भरपाई भी की जा सकती है. JDU पार्टी के एक बड़े नेता को भी मंत्रिमंडल में शामिल कर सकता है.

मांझी और वीआईपी को भी जगह
विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल विस्तार में वीआईपी से बीजेपी में आए तीन विधायकों में से किसी एक को जगह मिल सकती है वहीं जीतन राम मांझी भी लगातार मांग कर रहे हैं कि उन्हें मंत्रिमंडल में एक और सीट दिया जाए, ऐसे में NDA इस मांग पर भी गम्भीरता से विचार कर सकता है. फिलहाल नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में पांच सीटें खाली हैं, जिसे भरा जाना है. पांच सीटें JDU और भाजपा के कोटे से हैं.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में ट्रेन से कटकर एक युवक और एक युवती की मौत.. जानिए पूरा मामला

नालंदा जिला में बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड पर ट्रेन से कटकर दो लोगों की मौत हो गई है । जिसम…