पटना में बनेगी एक और हाईटेक सड़क… जानिए कहां कहां से गुजरेगी

0

राजधानीवासियों के लिए अच्छी खबर है। पटनावासियों को जल्द ही एक और शानदार सड़क मिलने वाली है. ये सड़क अगले साल की बारिश से पहले पूरा करने की योजना है. इस सड़क को पटना स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बनाया जाएगा। नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कार्पोरेशन लिमिटेड ने आगामी मॉनसून से पहले पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

जाम से मिलेगा छुटकारा
इस नई सड़क के निर्माण के बाद आयकर गोलंबर से बांस घाट के बीच उत्तर-दक्षिणी कनेक्टिविटी मिलेगी. साथ ही आसपास की सड़कों पर वाहनों का दबाव कम होगा और स्थानीय लोगों को बदबू, जलजमाव समेत अन्य समस्याओं से मुक्ति मिलेगी.

इसे भी पढ़िए-बिहार के चार शहरों में रिंग रोड बनाने के प्रस्ताव को केंद्र से मंजूरी.. जानिए, किस किस शहर में बनेंगे रिंग रोड

कहां से कहां तक बनेगी सड़क
दरअसल, यए नई सड़क मंदिरी नाले को ढंककर बनाई जानी है. जो कि पटना के आयकर गोलंबर से काली मंदिर (बांस घाट) तक एक हजार दो सौ 89 मीटर लंबे मंदिरी नाले पर बनना है. इसपर दो लेन सड़क बनना है. प्रत्येक लेन की चौड़ाई 5.5 मीटर होगी. सड़क की एक तरफ सर्विस रोड, फुटपाथ, वेंडिंग जोन, ग्रीन बफर जोन विकसित किया जाएगा. इसके अतिरिक्त सर्विस ड्रेन और सड़क पर स्ट्रीट लाइट एवं रोड साइनेज भी लगाए जाएंगे.

इसे भी पढ़िए-पटना में मेट्रो डिपो बनाने के लिए तोड़े जाएंगे 23 मकान.. जानिए कहां बनेगा मेट्रो डिपो

गंदा नाला से मिलेगी मुक्ति
यहां बता दें कि मंदिरी नाले में वार्ड संख्या 21,24,25 और 27 का गंदा पानी प्रवाहित होता है. जिससे नाले के आस पास रहने वाले लोगों काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन,अब पटना स्मार्ट सिटी मिशन के तहत मंदिरी नाला पर सड़क का निर्माण किया जाना है.

इसे भी पढ़िए-बिहार को मिला सबसे लंबा एलिवेटेड रोड.. कहां से कहां जाने वालों को होगा फायदा

अगले मॉनसून से पहले तैयार हो जाएगी
नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कार्पोरेशन लिमिटेड ने आगामी मॉनसून से पहले इस सड़क के निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. स्थल निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त के साथ स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी मो. शमशाद, परियोजना प्रबंधक संगीत कुमार, एनपीसीसी अफसर एवं पीडीएमसी राडिक के विशेषज्ञ भी मौजूद रहे. माना जा रहा है कि इस नए रोड बनने के बाद मंदिरी इलाके में रहने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

बिहार में 19 जिलों के भू-अर्जन पदाधिकारी बदले गए.. जानिए कहां किनका तबादला

बिहार सरकार ने 19 जिलों के भू-अर्जन पदाधिकारी का तबादला कर दिया है। जिसमें नालंदा,जहानाबाद…