बिहारशरीफ-अरवल NH 33 पर बनेगा ओवरब्रिज और बाईपास.. किन किन गांव की जमीन का होगा अधिग्रहण

0

नालंदा जिलावासियों के लिए अच्छी ख़बर है । अब बिहारशरीफ से जहानाबाद होते हुए अरवल तक नेशनल हाइवे में जाम से निजात दिलाने की तैयारी शुरू हो गई है । इसके लिए नेशनल हाइवे 33 पर एक ओवरब्रिज और बाईपास बनाने की मंजूरी मिल गई है ।

कहां बनेगा ओवरब्रिज
बिहारशरीफ-अरवल एनएच 33 (इसे पहले एनएच 110 के नाम से जाना जाता था ) पर जल्द ही रेल ओवरब्रिज और बाईपास बनाने का काम शुरू हो जाएगा। ये ओवरब्रिज और बाईपास नेशनल हाईवे के 27 वें से 29 वें किलोमीटर के बीच बनेगा।

जमीन अधिग्रहण का काम शुरू
बाईपास और ओवरब्रिज के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की र्रवाई शुरू कर दी गयी है। जमीन अधिग्रहण के लिए एनएचएआई ने गजट जारी कर दिया है। इसके लिए एकंगरडीह मौजा के कुण्डवापर गांव, मोसिमगंज मौजा के नराई, चौरई गांव और मुजाहिद्दीन-महराजगंज गांव की जमीन का अधिग्रहण होना है।

इसे भी पढ़िए-पटना एयरपोर्ट से गया एयरपोर्ट को जोड़ेगी ये सड़क.. 100 मिनट में सफर तय होगा सफर

स्थानीय लोगों की मांग
ग्रामीणों का कहना है कि वे जमीन देने को तैयार हैं। हांलाकि वे इसके लिए सरकार से जमीन का सही मुआवजे की मांग कर रहे हैं । उनका कहना है कि भूमि अधिग्रहण कानून 2013 के तहत चौगुना मुआवजा देने का प्रावधान है। अगर सरकार जमीन का बाजार मूल्य के अनुसार चौगुनी दर देगी तो जमीन दी जाएगी।

इसे भी पढ़िए-नालंदा में बनेगी एक और फोरलेन रोड.. कहां से कहा तक बनेगी फोरलेन जानिए

खतियानी जमीन की वजह से डर
जिन लोगों के जमीन का अधिग्रहण होना है उन्हें डर सता रहा है कि सभी जमीन ख़तियानी है। इस कारण इसकी सर्किल दर कम है। जबकि, बाजार मूल्य 10 गुना तक अधिक है। इसलिए सरकार से सही मूल्य पर मुआवजे की मांग कर रहे हैं

इसे भी पढ़िए-खुशखबरी.. बिहार के छह शहर बनेंगे मॉडल सिटी.. लिस्ट में नालंदा के 2 शहर शामिल

एकंगरसराय में जाम से मिलेगा निजात
एकंगरसराय बाजार में लगने वाले जाम को लेकर बाईपास बनवाने की मांग उठी थी। जिसके बाद एकंगरडीह से महराजगंज तक एसएच-4 के बाईपास तक अगर नया ग्रीन फील्ड बाईपास बनाया जाये तो एनएच-33 में एकंगर सराय में चौराहे पर लगने वाला जाम से निजात पायी जा सकती है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में ट्रेन से कटकर एक युवक और एक युवती की मौत.. जानिए पूरा मामला

नालंदा जिला में बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड पर ट्रेन से कटकर दो लोगों की मौत हो गई है । जिसम…