Home नॅशनल न्यूज़ आज पूरे भारत में बंद रहेंगी दवा दुकानें

आज पूरे भारत में बंद रहेंगी दवा दुकानें

0

ऑनलाइन दवाओं की बिक्री, रिटेलर के लिए मार्जिन कम किए जाने और ई-पोर्टल पर दवाओं की बिक्री की डिटेल्स अपलोड करने के विरोध में पूरे देश में मंगलवार को दवा दुकानें बंद रहेंगी। देशभर में 9 लाख से ज्यादा दवा विक्रेता अपनी दुकानों को बंद रखेंगे। वैसे, इस दौरान इमर्जेंसी सर्विसेज पर कोई असर नहीं होगा। बंद का आह्वान करने वाली संस्था ने अस्पतालों के बाहर दुकानें खुली रखने का भरोसा दिया है। दिल्ली में एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, एलएनजेपी जैसे हॉस्पिटल के बाहर दवा दुकानें खुली रहेंगी।

रिटेलर ऐंड डिस्ट्रिब्यूटर्स ऐंड केमिस्ट असोसिएशन (RDCA) के प्रेजिडेंट संदीप नागिया ने बताया कि अभी तक ऑनलाइन दवा को लेकर कोई कानून नहीं आया है, लेकिन धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल शुरू हो गया है। बार-बार मांग करने के बाद भी ऑनलाइन दवा बिक्री को रोकने के लिए सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं की जा रही है। फिर रिटेलर की मार्जिन को कम कर दिया गया है। साल 1995 में जो ऑर्डर आया था, उसमें रिटेलर की मार्जिन 16 पर्सेंट थी, लेकिन साल 2013 में नैशनल इसेंशल ड्रग्स में रिटलेर की मार्जिन कम करके 14.5 पर्सेंट कर दी गई। बार-बार मांग करने के बावजूद हमारी मार्जिन में सुधार नहीं किया जा रहा है। दूसरी तरफ सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर करने का दवाब डाल रही है। अब कहा जा रहा है कि सभी रिटेलर दवा की दुकानें एयर कंडिशन युक्त हो और दुकान का टेंपरेचर 25 डिग्री होना चाहिए। छोटे-छोटे दुकानदार इसे कैसे मेंटेन कर पाएंगे।

नागिया ने कहा कि हाल ही में सरकार ने एक और नई गाइडलाइन बनाई है, जिसके तहत अब सभी रिटेलर को अपनी दवाओं की बिक्री की डिटेल ई-पोर्टल पर डालनी होगी। अभी जीएसटी कंट्रोल नहीं हुआ है, ऊपर से ई-पोर्टल सिस्टम लागू कर दिया। दो-चार गोली बेचने वाले रिटेलर हर बिक्री को अपडेट कैसे कर पाएंगे, कितनों के पास तो कंप्यूटर तक नहीं है। इसलिए हमने इसके विरोध में बंद का आह्वान किया है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In नॅशनल न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जानिए कौन हैं पिनाकी चंद्र घोष, जो देश के पहले लोकपाल होंगे

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष भारत के पहले लोकपाल हो सकते हैं। माना जा…