Home खास खबरें बिहार में किस सीट पर कब होगी वोटिंग… जानिए आपको कब करना है मतदान

बिहार में किस सीट पर कब होगी वोटिंग… जानिए आपको कब करना है मतदान

बिहार में लोकसभा की 40 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होंगे. जो 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई तक चलेगा. 23 मई को मतगणना होगी. बिहार में पिछले बार से 10 हजार ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस बार कुल मतदान केंद्रों की संख्या कुल बूथ 72723 है।

पहले चरण में कहां कहां होनी वोटिंग
पहले चरण में 11 अप्रैल को बिहार की चार संसदीय सीट के लिए मतदान होंगे। पहले चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान होगा.

दूसरे चरण में कहां- कहां होंगे मतदान
बिहार में दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल को पांच संसदीय सीट के लिए मतदान होंगे। दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर में मतदान होगा.

तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान
बिहार में तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल को वोटिंग होगी। तीसरे चरण में जिन लोकसभा की जिन पांच सीटों पर वोटिंग होगी उसमें झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया संसदीय सीट शामिल है

चौथे चरण का मतदान
चौथे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों के लिए 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। चौथे चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर संसदीय सीट पर मतदान होंगे।

पांचवें चरण का चुनाव
बिहार में पांचवें चरण के लिए 6 मई को वोट डाले जाएंगे। पांचवें चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीट के लिए चुनाव होंगे। पांचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में मतदान कराया जायेगा.

छठे चरण में 8 सीट पर मतदान
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की 8 संसदीय सीट पर 12 मई को वोट डाले जाएंगे। 12 मई को बिहार में जिन 8 सीटों पर वोटिंग होनी है । उसमें बाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, सीवान, गोपालगंज और महाराजगंज संसदीय सीट शामिल है ।

19 मई को अंतिम चरण का मतदान
लोकसभा चुनाव के लिए आखिरी वोटिंग 19 मई को होगी। आखिरी यानि सातवें चरण में बिहार की आठ लोकसभा सीटों के लिए मतदान होंगे । ये सभी सीटें पटना कमीशनरी की सीटें हैं। आखिरी चरण में जहां चुनाव होंगे । उसमें नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा सीट शामिल है।

बिहार में कितने हैं मतदाता
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में बिहार में 7 करोड़ 6 लाख मतदाता अपना मताधिकार के प्रयोग करेंगे। बिहार में 3 करोड़ 73 लाख 7 हजार 904 पुरुष मतदाता हैं । जबकि 3 करोड़ 32 लाख 93 हजार 468 महिला मतदाता हैं। इसके साथ ही 2406 मतदाता थर्ड जेंडर मतदाता है। पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 21 लाख 36 हजार 800 मतदाता हैं।

Load More Related Articles
Load More By कृष्ण मुरारी स्वामी
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

फागू चौहान के राज्यपाल बनने से क्यों उड़ी जेडीयू की नींद.. जानिए

फागू चौहान को जब बिहार का राज्यपाल बनाया गया तो सबको आश्चर्य हुआ. किसी ने नहीं सोचा था कि …