Home खास खबरें खुशखबरी- लंदन की अमेरिकी कंपनी बिहारशरीफ को बनाएगी स्मार्टसिटी

खुशखबरी- लंदन की अमेरिकी कंपनी बिहारशरीफ को बनाएगी स्मार्टसिटी

0

बिहारशरीफ वासियों के अच्छी खबर है। आखिरकार कई महीनों की माथापच्ची के बाद बिहारशरीफ को स्मार्टसिटी बनाने के लिए कंपनी का चयन कर लिया गया है। इंग्लैंड की अमेरिकी कंपनी यूआरएस स्कॉट विल्सन बिहारशरीफ को स्मार्टसिटी बनाएगी।पीएमसी के लिए दुनिया भर की 6 कंपनियों ने टेंडर भरा था। जिसमें से इंग्लैड की कंपनी यूआरएस स्कॉट विल्सन ने बाजी मारी है। स्कॉट विल्सन कंपनी को सबसे ज्यादा 90.52 अंक मिले।

स्कॉट विल्सन कंपनी के बारे में जानिए
सड़क निर्माण और इंजीनियरिंग वर्क में ये कंपनी दुनिया भर में मशहूर है। स्कॉट विल्सन कंपनी का मुख्यालय इंग्लैंड की राजधानी लंदन में है। वैसे भारत में इसका मुख्यालय गुड़गांव में है। सिविल वर्क के लिए इस कंपनी की स्थापना 1951 में लंदन में हुई थी। दुनिया भर में इस कंपनी के 80 ऑफिस हैं। जिसमें 5500 लोग काम करते हैं । यह एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है। इस कंपनी को 2006 में पब्लिक लिमिटेड बनाया गया था। लेकिन साल 2010 में इस कंपनी को एक अमेरिकी कंपनी यूआएस कॉरपोरेशन ने खरीद लिया था।


इस कंपनी के कुछ महत्वपूर्ण काम जानिए
लंदन का क्रॉस रेल
रूस का श्रीमेटरेवो एयरपोर्ट
इराक का इरविल एयरपोर्ट
भारत में दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर
ब्रुनई का इंटरनेशनल एयरपोर्ट
हॉंगकांग का कालटक एयरपोर्ट
श्रीलंका का कोलंबो पोर्ट
पोलैंड का S-69 एक्सप्रेसवे
इंग्लैंड का स्प्रिंकर टॉवर
चीन का वुक्सि इंटिग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन हव

अगस्त से शुरू होगा काम
बिहारशरीफ के नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल के मुताबिक चयनित कंपनी स्कॉट विल्सन से दो हफ्ते के भीतर इकरारनामा कर लिया जाएगा और अगस्त से स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट का काम शुरू हो जाएगा। एक महीने के भीतर कंपनी अपने ऑफिस और स्टाफ का सेटअप तैयार कर लेगी

किस कंपनी को मिले कितने अंक
स्कॉट विल्सन 90.52
श्री इन्फ्रा स्ट्रक्चर 90.45
एप्टीसो 89.55
रोडिक कंसलटेंट 81.26
रूद्राभिषेक 80.90
वैपकॉस 77.62

बसे पहले रांची रोड बनेगा स्मार्ट

बिहारशरीफ को स्मार्ट बनाने के लिए शहर को छह जोन में बांट कर काम किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के इग्रोफेस्ट डेवलपमेंट पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बिहारशरीफ को स्मार्ट बनाने के लिए रिवर व्यू प्लान को डेवलप किया जाएगा, यातायात,सिंगलिंग और अन्य योजनाओं को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन स्मार्टसिटी का काम सबसे पहले रांची रोड से शुरू होगा। इसके तहत रांची रोड में पार्किंग,सड़क चौड़ीकरण,वेंडिंग जोन के अलावे कई तरह की सुविधाएं होंगी। बिहारशरीफ के नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल के मुताबिक शहर में सबसे बड़ी समस्या सड़क जाम और जल जमाव की है । इसे दूर करने के लिए सबसे पहले काम होगा। शहर में नाले को सड़क के समानांतर बनाया जाएगा ताकि सड़क भी चौड़ा हो और नाला भी ढक दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत शहर में जाम एवं जल निकासी की समस्या से निजात मिलेगा।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…