बिहार समेत देशभर में खुलेंगे 21 नए सैनिक स्कूल.. जानिए कहां-कहां खुलेंगे सैनिक स्कूल

0

देशभर में 21 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे । जिसमें बिहार में भी एक सैनिक स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है । रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को 21 नए सैनिक स्कूल खोलने को मंजूरी दी।

प्राइवेट पार्टनरशिप में खुलेंगे स्कूल
इन स्कूलों की स्थापना NGO, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में होगी। ये स्कूल छठवीं क्लास से शुरू होंगे। देश भर में पार्टनरशिप मोड में सरकार ऐसे 79 और नए सैनिक स्कूल खोलेगी।

मौजूदा सैनिक स्कूल से अलग होंगे
रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक, ये नए स्कूल मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे। इन 100 स्कूलों को खोलने के पीछे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य छात्रों को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत क्वालिटी एजुकेशन और सेना में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर प्रदान करना है।

प्राइवेट सेक्टर का भी योगदान
सरकार का मानना है कि इस कदम से आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिक बनाने की तैयारी की जाएगी। साथ ही प्राइवेट सेक्टर्स को राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ काम करने का मौका मिलेगा।

सैनिक स्कूल सोसाइटी के तहत काम करेंगे
ये नए सैनिक स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों के एफिलिएशन के अलावा, सैनिक स्कूल सोसाइटी के दायरे में रहकर काम करेंगे और सोसायटी की ओर से निर्धारित नियमों का पालना भी करेंगे।

इन राज्यों में खोले जाएंगे स्कूल
ये 21 स्कूल आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादर-नगर हवेली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में खोले जाएंगे।

किस राज्य में कहां खुलेंगे सैनिक स्कूल
1. असम के कचार में राज्य सरकार के सहयोग से स्कूल खुलेंगे
2. बिहार के समस्तीपुर में सुंदरी देवी सरस्वती विद्या मंदिर के सहयोग से
3. छत्तीसगढ़ के रायपुर में एनएच गोयल वर्ल्ड स्कूल के सहयोग से
4.गुजरात के जूनागढ़ में
5.हरियाणा के फतेहाबाद में
6.हिमाचल प्रदेश के सोलन में
7.कर्नाटक के बेलागावी में
8.केरल के एर्नाकुलम में
9.मध्यप्रदेश के मंदसौर में
10.महाराष्ट्र के अहमदनगर में
11.नागालैंड के दीमापुर में
12.ओडिशा के ढेकनवाल में
13.पंजाब के पटियाला में
14. राजस्था ने गंगानगर में

लड़कियों को भी मिलेगा प्रवेश
साल 2022-23 से सैनिक स्कूलों में लड़कियों को भी प्रवेश दिया जाएगा। सरकार ने इस बात की पुष्टि सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष की थी। सरकार की ओर से बनाए जाने वाले नए सैनिक स्कूल संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्ध होंगे साथ ही सैनिक स्कूल सोसायटी से संबद्ध होंगे।

नामांकन प्रक्रिया
इन स्कूलों में नए सैनिक स्कूल पैटर्न में प्रवेश कक्षा VI स्तर पर केवल निम्नलिखित तरीके से होगा।छठी कक्षा में कम से कम 40 प्रतिशत प्रवेश उन उम्मीदवारों का होगा जिन्होंने ई काउंसलिंग के माध्यम से एनटीए द्वारा आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है।60 प्रतिशत तक प्रवेश उसी स्कूल में नामांकित और नए सैनिक स्कूलों के इस वर्टिकल के तहत योग्यता परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों का होगा, जिसके लिए अधिसूचना अलग से जारी की जाएगी।अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा-2022 में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को एनटीए के साथ उनकी पंजीकृत ईमेल आईडी पर नए अनुमोदित सैनिक स्कूल खोलने और इन स्कूलों में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में सूचित किया जा रहा है।

ऐसे योग्य उम्मीदवार जो अपनी पसंद के नए अनुमोदित स्कूल में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, उन्हें पूर्व परामर्श https:/sainikschool.ncog.gov.in पर पंजीकृत करना होगा। छात्रों को वेब पोर्टल पर लॉग इन करने और पंजीकरण करने के लिए अपने एआईएसएसईई-2022 आवेदन संख्या का उपयोग करना होगा जिसके बाद आवेदक छात्र ई-परामर्श के लिए प्राथमिकता के क्रम में 10 स्कूलों तक की पसंद का संकेत दे सकता है। पंजीकृत आवेदकों को प्रत्येक स्कूल के लिए मेरिट सूची के क्रम में एआईएसएसईई 2022 योग्य उम्मीदवारों द्वारा उस स्कूल में भरी जाने वाली सीटों की सीमा तक स्कूल आवंटित किए जाएंगे। नए सैनिक स्कूलों में शामिल होने के इच्छुक एआईएसएसईई 2022 के योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ई-परामर्श पर सभी नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से वेब पोर्टल देखें।

नए सैनिक स्कूल में पहले से नामांकित और नए सैनिक स्कूलों के इस वर्टिकल के तहत पढ़ने के इच्छुक छात्रों को शीघ्र ही आयोजित होने वाली योग्यता परीक्षा के आधार पर प्रवेश प्रदान किया जाएगा। नए सैनिक स्कूलों को इसके बारे में अलग से अधिसूचित किया जा रहा है ताकि ऐसे इच्छुक उम्मीदवारों का विवरण, निर्धारित समय सीमा के भीतर, परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी को प्रदान किया जा सके, जिसका विवरण वेब पोर्टल https:/sainikschool.ncog पर भी उपलब्ध होगा।

अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों के लिए शैक्षणिक सत्र मई 2022 के पहले सप्ताह में आरंभ होने की संभावना है। सांकेतिक समय सीमा वेब पोर्टल https:/sainikschool.ncog.gov.in पर देखी जा सकती है।

अगले दौर में विचार के लिए शेष नए सैनिक स्कूलों के लिए आवेदन आमंत्रित करने के लिए पोर्टल के अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह में फिर से खोले जाने की संभावना है। इच्छुक स्कूल/ गैर सरकारी संगठन साझेदारी मोड में जो वेब पोर्टल पर उपलब्ध हैं, नए सैनिक स्कूलों के लिए क्यूआर, एमओए और नियमों और विनियमों का अध्ययन कर सकते हैं।

स्कूल/गैर सरकारी/ट्रस्ट/सोसाइटी आदि जिन्होंने पहले दौर के दौरान पहले ही पंजीकरण और आवेदन कर दिया है, उन्हें नए सिरे से आवेदन करने या फिर से पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। बहरहाल, ऐसे पहले से पंजीकृत आवेदक क्यूआर, नियमों और विनियमों और एमओए का अध्ययन कर सकते हैं और वेब पोर्टल पर अपने डेटा को नए इनपुट के साथ, यदि कोई हो, अपडेट कर सकते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

बिहार में इंटर एग्जाम से आधे घंटे पहले मैथ्स का पेपर लीक ?.. जानिए कहां से लीक हुआ पेपर

बिहार में इंटर परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र लीक होने की ख़बर आ रही है। आज पहले दिन मैथ्स की…