बिहार के सरकारी ITI(आईटीआई) कॉलेजों में कैसे लें एडमिशन.. जानिए सब कुछ

0

बिहार में आईटीआई(ITI) यानि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में एडमिशन या ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो आपके अच्छी खबर है । बिहार में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा (ITICAT)2022 के एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB)ने फॉर्म भरने की प्रक्रिया के लिए लिंक जारी कर दिया है.

आवेदन की आखिरी तारीख
आईटीआई में आवेदन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 2 मई 2022 रात 11 बजकर 59 मिनट तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जबकि फीस का भुगतान 3 मई 2022 तक कर सकते हैं.

भूल सुधार कब तक
अगर आपने आवेदन कर दिया और फीस भी भर दिया है लेकिन अगर आपको लगता है कि आपने कुछ गलत जानकारी भर दी है या स्पेलिंग की गलती हो गई है तो बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB)भूल सुधार का आखिरी मौका आपको दे रहा है। अभ्यर्थी 4 मई से 7 मई रात 11बजकर 59 मिनट तक फॉर्म में सुधार कर सकते हैं.

कब जारी होगें एडमिट कार्ड
ITI परीक्षा में शामिल होने के लिए बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB) अभ्यर्थियों को 17 मई को ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करेगा। ध्यान रखिए एडमिट कार्ड आपके घर भेजा नहीं जाएगा ।बल्कि ऑनलाइन आपको डाउनलोड करना होगा ।

प्रवेश परीक्षा कब होगी
बिहार में आईटीआई(ITI)यानि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 29 मई 2022 को किया जाएगा ।

आयु सीमा  
फॉर्म भरते समय आयु सीमा पहली अगस्त 2022 तक न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन मेकैनिकल मोटर व्हीकल और मेकैनिक ट्रैक्टर के लिए उक्त तिथि को न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए.

इसे भी पढ़िए-10वीं पास के लिए  रेलवे ने निकाली 2972 पदों के लिए वैकेंसी

कैसे करना है रजिस्ट्रेशन
आपको बता दें कि आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही होंगे । यानि आपको ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB)की आधिकारिक वेबसाइट https://bceceboard.bihar.gov.in पर जाना होगा । इसके बाद आपको ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना होगा.

क्या होता है यूजर नंबर
यहां पर एक बात और ध्यान रखना है कि जो आपका ईमेल आईडी है वही आपका यूजर आईडी भी होगा.

फॉर्म भरने से पहले आप ये सब चीजें रखिए
– ईमेल आईडी
– एक मोबाइल नंबर
– फोटोग्राफ की सॉफ्ट कॉपी या स्कैन कॉपी ( जिसका साइज 100 केवी से कम हो)
– हस्ताक्षर की सॉफ्ट कॉपी या स्कैन कॉपी ( जिसका साइज 100 केवी से कम हो)
– आधार कार्ड ( अगर है तो)
– क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग या एटीएम कार्ड जो भी ( आवेदन शुल्क के भुगतान के लिए )

आवेदन शुल्क
बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB) ने फॉर्म भरने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स को 750 रुपये का आवेदन शुल्क रखा है । वहीं, अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति श्रेणी के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क 100 रुपये का शुल्क देना होगा । जबकि विकलांग अभ्यर्थियों के लिए 430 रुपये परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है.

कितने सीटों पर एडमिशन
आईटीआई सीएटी के माध्यम से 25,464 हजार सरकारी आईटीआई संस्थानों के सीटों पर एडमिशन होगा.अलग-अलग ट्रेड में अलग-अलग सीटों का निर्धारण किया गया है. जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 10,219, एससी के लिए 4058, एसटी के लिए 294, ईबीसी के लिए 4583, बीसी के लिए 3047, आरसीजी के लिए 795 और ईडब्ल्यूएस के लिए 2571 सीटें आरक्षित हैं.

महत्वपूर्ण तिथि :
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : पांच अप्रैल से दो मई तक रात 11:59 बजे तक
फॉर्म सुधार : चार से सात मई तक
एडमिट कार्ड जारी : 17 मई
एग्जाम तिथि : 29 मई
वेबसाइट : bceceboard.bihar.gov.in

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

अजब बिहार में गजब की चोरी.. 500 मीटर लंबी रेल पटरी उखाड़कर कबाड़ी को बेच दिया.. जानिए पूरा मामला

बिहार में चोरी की घटना तो आम बात है। कभी पुल की चोरी तो कभी चारा की चोरी. अब पटरी चोरी की …