Home खास खबरें Exit Poll की भविष्यवाणी सही होने पर रो पड़े प्रदीप गुप्ता,Exit Poll की खूब हुई थी आलोचना

Exit Poll की भविष्यवाणी सही होने पर रो पड़े प्रदीप गुप्ता,Exit Poll की खूब हुई थी आलोचना

0

लोकसभा चुनाव (Lok Sabhe Election Result 2019) के नतीजों के बाद साफ हो गया है कि इस दफे भी ‘नमो’ ब्रांड की सुनामी भीतर-भीतर देश में चल रही थी। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बड़ी जीत की भविष्यवाणी लगभग सभी एग्जिट पोल में की गई थी। लेकिन, सभी एग्जिट पोल के मुकाबले ‘एक्सि माय इंडिया’ और ‘इंडिया टुडे’ की भविष्यवाणी सबसे सटिक लगभग 95 फीसदी सच हुई है। ऐसे जब चुनाव के रिजल्ट इंडिया टुडे पर दिखाए गए एग्जिट पोल से मेल खाने लगे, तब ‘एक्सि माय इंडिया’ के प्रमुख फूट-फूटकर रोने लगे। इंडिया टुडे पर कार्यक्रम के दौरान ही ‘एक्सि माय इंडिया’ के सीएमडी प्रदीप गुप्ता की आंखों में आंसू आ गए और वह रोने लगे।

एक्सि माय इंडिया’ का एग्जिट पोल जब आखिरी चरण के मतदान (19 मई) को जैसे ही टेलिविजन पर प्रसारित हुआ, तब पोल के नतीजों पर लोगों ने काफी आलोचना शुरू कर दी। जिस तरह से ‘एक्सि माय इंडिया’ और ‘इंडिया टुडे’ ने राज्यों की सीटों पर भविष्यवाणी की थी, उसके मद्देनज़र राजनीतिक पंडितों को यह आंकड़ा पच नहीं रहा था। नतीजा, सोशल मीडिया पर काफी आलोचना का भी सामना करना पड़ा था। लेकिन, अब जब चुनाव के नतीजे दुनिया के सामने है, तब ‘एक्सि माय इंडिया’ के अपनी भविष्यवाणी पर भावुक होना भी लाजिमी है।

‘इंडिया टुडे-एक्सि माय इंडिया’ के एग्जिट पोल में NDA को 339 से 365 सीट मिलने की बात कही गई थी। एग्जिट पोल के लिए इनकी टीम ने देश के लगभग 8 लाख मतदाताओं को टटोला था। इसी के आधार पर भविष्यवाणी की थी कि यूपीए 77 से 108 सीटों तक सिमट के रह जाएगी। जाहिर तौर पर इतनी सटिक भविष्यवाणी के बाद प्रदीप गुप्ता का भावुक होना स्वाभाविक था। चुनावी नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए इंडिया टुडे पर गुप्ता ने कहा, “मुझे अपनी टीम के सदस्यों पर पूरा विश्वास था, जो सभी लोकसभा क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्रों में दिन-रात 40 दिनों से काम कर रहे थे। इस दौरान सदस्यों को सही प्रश्न पूछने की ट्रेनिंग काफी कारगर साबित हुई। हमारी 500 से अधिक की संख्या बल कामयाबी का कारण रही।”

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …