BPSC ने PT परीक्षा के लिए बदला नियम.. 2 दिन होगी परीक्षा.. जानिए कैसे बनेगी मेरिट लिस्ट

0

सिविल सेवा की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों के लिए बड़ी ख़बर है । बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं संयुक्त सिविल सेवा के प्रारंभिक परीक्षा के लिए नियम में बड़ा बदलाव किया है । अब एक दिन नहीं बल्कि दो दिन होगी प्रारंभिक की परीक्षा

जानिए कब होगी परीक्षा
बिहार लोक सेवा आयोग ने 67 वीं प्रारंभिक परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। इस बार प्रारंभिक परीक्षा दो दिन होगी। यानि बीपीएससी पीटी की परीक्षा इस बार 20 सितंबर और 22 सितंबर को आयोजित होगी।

क्यों लिया फैसला
बिहार लोकसेवा आयोग का कहना है कि दो दिन परीक्षा इसलिए ली जाएगी क्योंकि अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा है।

कैसे बनेगा मेरिट लिस्ट
खास बात ये है कि इस बार मेरिट लिस्ट पहले की तरह नहीं बनेगा। जैसे पहले होता था कि कट ऑफ 100 या 102 जाता है। अब पीटी परीक्षा में मार्क्स परसेंटाइल के आधार पर जोड़े जाएंगे। ठीक वैसे ही जैसे IIT और IIM की परीक्षा मंे होता है ।यानि दोनों दिन जो अभ्यर्थी परीक्षा देंगे उनके परसेंटाइल के अनुसार रिजल्ट दिया जाएगा।

और क्या क्या नियम बदले
परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में एंट्री एक घंटे पहले तक दी जाएगी। इसके बाद आने वालों को निराश होना पड़ेगा। प्रश्न पत्र ले जाने के लिए जीपीएस का इस्तेमाल किया जाएगा। प्रश्न पत्रों के सील परीक्षा हाल में खोले जाएंगे। परीक्षार्थियों के सामने ही ओएमआर शीट सील किए जाएंगे। परीक्षा केंद्र पर जैमर लगाए जाएंगे।

हुआ था पेपर लीक
आपको बता दें कि 8 मई को बीपीएससी 67 वीं पीटी परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था और जिसके बाद सभी सेंटरों की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इस मामले में आर्थिक अपराध शाखा की टीम जांच कर रही है और कई लोगों की गिरफ्तारियां भी हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नीतीश कुमार के दुश्मन नंबर वन को अमित शाह ने दिया Z कैटगरी की सुरक्षा.. जानिए पूरा मामला

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दुश्मन नंबर वन को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा…