नालंदा के डीएम की पत्नी नवादा की जिलाधिकारी.. जानिए, IAS पति-पत्नी की कहानी

0

बड़ी ही रोचक कहानी है और आजकल के युवाओं के लिए प्रेरणादायक तस्वीर भी है । पति-पत्नी दोनों IAS अफसर हैं। दोनों का पद और रुतबा एक समान है। पति नालंदा के डीएम हैं तो पत्नी नवादा जिले की जिलाधिकारी हैं। खास बात ये है कि दोनों जिले की सीमाएं एक साथ लगती है यानि दोनों पड़ोसी जिला है। नालंदा और नवादा जिला की पुलिस कभी कभार अपराधिक घटनाओं को लेकर एक दूसरे के पाले में गेंद उछालती थी लेकिन क्या अब भी सीमा विवाद को लेकर पुलिस या थाना उलझेगी ?

उदिता सिंह की गिनती बिहार की तेजतर्रार महिला IAS के तौर पर होती है। उदिता सिंह को नवादा का नया जिलाधिकारी बनाया गया है। इससे पहले उदिता सिंह वैशाली की डीएम थीं। वहीं, उदिता सिंह के IAS पति शशांक शुभंकर नालंदा के जिलाधिकारी हैं। आइए आपको उदिता सिंह के बारे में थोड़ी और जानकारी दे देते हैं।

उदिता सिंह का जीवन परिचय
वैसे तो उदिता सिंह अब परिचय की मोहताज नहीं हैं। लेकिन हर कोई जानना चाहता है कि उनका जिलाधिकारी कौन है। उदिता सिंह जैसी काबिल IAS अफसर तो हजारों लोगों के प्रेरणा भी हैं। दरअसल, उदिता सिंह मूल रूप से बिहार के बांका जिला की रहने वाली हैं । उनके पिता का नाम उदय सिंह है । उनके पिता उदय सिंह इंजीनियर हैं जबकि माताजी गृहिणी हैं।

उदिता सिंह की प्रारंभिक पढ़ाई
उदिता सिंह ने दसवीं तक की पढ़ाई पटना DPS यानि दिल्ली पब्लिक स्कूल पटना से की। इसके बाद इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए वो राजस्थान के कोटा चली गईं। कोटा से ही उन्होंने इंटर की पढाई पूरी की।

इसे भी पढ़िए-सात जन्मों के बंधन में बंधे हार्दिक पटेल, उनकी पत्नी के बारे में जानिए.. शादी की तस्वीरें देखिए

इंटरमीडिएट करने के बाद उदिता सिंह का चयन IIT में हो गया । इसके बाद उन्होंने IIT दिल्ली से इंजीनियरिंग की। वे इंटर में 88 प्रतिशत के साथ प्रथम आयी थी। वो मैट्रिक 2004 में तथा इंटर 2006 में किया। इसके बाद वह IIT किया और फिर इनका मन सिविल सेवा की तैयारी करने का किया और वह आज इस मुकाम पर खड़ी है।

इसे भी पढ़िए-क्लर्क का बेटा बना कलेक्टर, IAS बने नालंदा के सौरभ सुमन यादव की सफलता की कहानी

IIT के बाद IAS
उदिता सिंह इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद सिविल सेवा की तैयारी में लग गईं थी। हालांकि साल 2013 में पहले प्रयास में वो असफल रहीं। लेकिन वो हार मानने वाली कहां थीं। अगले ही साल यानि वर्ष 2014 में फिर से सिविल सर्विस की परीक्षा दी। जिसमें वो सफल ही नहीं हुईं बल्कि 46 वां रैंक हासिल की। लेकिन इसे पाने के लिए उन्होंने जी तोड़ मेहनत किया। 15 घंटे तक रोजाना पढ़ाई की। फिर नतीजा हम सबके सामने है।

इसे भी पढ़िए-बिहार में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा राममंदिर, सबसे बड़ा शिवलिंग भी स्थापति होगा.. जानिए कहां

उदिता सिंह की शादी
उदिता सिंह ने शादी साल 2017 में अपने बैचमेट आईएएस अधिकारी शशांक शुभंकर से शादी की । वे अभी नालंदा के डीएम हैं ।

उदिता सिंह के IAS पति के बारे में जानिए
शशांक शुभंकर भी वर्ष 2014 बैच के IAS अफसर हैं । शशांक शुभंकर मूलत झारखंड के रहने वाले हैं। उनके दादाजी और पिताजी भी अधिकारी रह चुके हैं । शशांक शुभंकर ने शुरुआती पढ़ाई रांची के डीएवी पब्लिक स्कूल से की है । छठी कक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर हुए साइंस ओलिंपियाड में उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया था। वे 10वीं और 12वीं मे बैच टॉपर भी रहे। वीआईटी, वेल्लोर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में गोल्ड मेडल हासिल किया । वे आरा के डीडीसी और समस्तीपुर के डीएम रह चुके हैं।

इसे भी पढ़िए-नालंदा की बहू को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित, बिहार हुआ गौरवान्वित

उदिता सिंह और शशांक शुभंकर एक ऐसी जोड़ी हैं जो समाज के लिए प्रेरणा हैं। लाख व्यस्ताओं के बीच ये जोड़ी प्रशासनिक महकमे में हैप्ली मैरेड कपल के तौर पर जानी जाती है। दोनों ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इसलिए जो रिश्ते का पुल बनाया है जो बहुत ही मजबूत और अटूट है। कुछ दिन पहले ही दोनों ने शादी की पांचवी वर्षगाठ मनाया है। ऐसे में नालंदा लाइव अपने पाठकों की ओर से ढेर सारी बधाई और शुभकामनाएं देता है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In हमारे हीरो

Leave a Reply

Check Also

दुल्हनिया संग हनीमून मनाने चले तेजस्वी यादव.. आरजेडी में मचा है घमासान

तेजस्वी यादव अपनी पत्नी राजश्री के साथ लंदन रवाना हो गए हैं। शादी के बाद ये उनकी पहली विदे…