पटना हाईकोर्ट में 12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, 81 हजार तक सैलरी

0

बिहार में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है. 12वीं पास युवाओं के लिए पटना हाईकोर्ट ने बंपर वैकेंसी निकाली है. इसके आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है । इसमें वेतन के तौर पर 80 हजार से ज्यादा रुपए मिलेंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि: 8 मार्च 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 29 मार्च 2022
ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि: 31 मार्च 2022
ऑनलाइन परीक्षा की तिथि: घोषित की जानी है

किन पदों के लिए निकली है वैकेंसी
पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) ने स्टेनोग्राफर और कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर भर्ती (Patna High Court Recruitment 2022) के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (Patna High Court Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Patna High Court की आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

कितनी सीटें
पटना हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर (ग्रुप-सी) और कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर भर्तियां निकाली है. इस रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के जरिए से कुल 159 पदों को भरा जाएगा. ये सभी पद स्टेनोग्राफर और कंप्यूटर ऑपरेटर कम टाइपिस्ट के हैं. इसमें स्टेनोग्राफर ग्रुप सी के 129 पद हैं और कंप्यूटर ऑपरेटर कम टाइपिस्ट ग्रुप सी के 30 पद हैं।

आवेदन शुल्क कितना
UR/EWS/EBC/BC- रु. 1000/-
SC/ST/OH– रु. 500/-

क्या है योग्यता
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा पास होना चाहिए. इंग्लिश शॉर्टहैंड और इंग्लिश टाइपिंग में सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके अलावा, कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स में कम से कम 6 माह का डिप्लोमा/सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है.

कितनी स्पीड होनी चाहिए
स्टेनोग्राफर ग्रुप सी- उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही अंग्रेजी स्टेनोग्राफर और अंग्रेजी टाइपिंग में कंप्यूटर एप्लीकेशन में कम से कम 6 महीने के कोर्स का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके अलावा अंग्रेजी शॉर्टहैंड में न्यूनतम स्पीड 8- शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी टाइपिंग में 40 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.

उम्र सीमा
अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 37 साल निर्धारित की गई है। वहीं, महिलाओं की अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है। उम्र की गणना 1 जनवरी 2022 के मुताबिक होगा हालांकि रिजर्व कैटेगरी के आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी.

कितना मिलेगा वेतन
आपको बता दें कि अगर पटना हाईकोर्ट के इन पदों पर आपका सेलेक्शन हो जाता है. तो वेतन के तौर पर 25500 से 81100 रुपये दिए जाएंगे.

इसे भी पढ़िए-हिंदुस्तान पेट्रोलियम में असिस्टेंट मैनेजर से लेकर चीफ मैनेजर तक की बहाली, सैलरी 2.80 लाख

कैस होगा चयन
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा,अंग्रेजी शॉर्टहैंड-कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा.

इसे भी पढ़िए-BPSC ने एक बार फिर बढ़ाई 67वीं प्रारंभिक परीक्षा (PT) की तारीख .. जानिए अब कब होगी परीक्षा

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट, patnahighcourt.gov.in पर विजिट करें. इसके बाद होमपेज पर दिए गए संबंधित रिक्रूटमेंट के लिए अप्लाई लिंक पर क्लीक करें. अब आप रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.

इसे भी पढ़िए- पकड़ा गया देश का सबसे बड़ा सॉल्वर गैंग.. 1 लाख को दिला चुका है नौकरी

इस लिंक पर क्लिक करके सीधे आवेदन
इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://cdn.digialm.com//EForms/configured पर क्लिक करके भी इन पदों (Patna High Court Recruitment 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://cdn.digialm.com//per/g01/pub/726/EForms/image के माध्यम से आधिकारिक नोटिफिकेशन (Patna High Court Recruitment 2022) को भी देख सकते हैं. इस भर्ती (Patna High Court Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 129 पदों को भरा जाएगा.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में ट्रेन से कटकर एक युवक और एक युवती की मौत.. जानिए पूरा मामला

नालंदा जिला में बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड पर ट्रेन से कटकर दो लोगों की मौत हो गई है । जिसम…